एक मोटर कैरियर को काम पर रखने से पहले हर शिपर को क्या पता होना चाहिए
लेख निकाय:
एक फ्रेट ब्रोकर उन शिपर्स से मेल खाता है जिन्हें शिपिंग कंपनियों के साथ माल ढुलाई करने की आवश्यकता होती है। फ्रेट ब्रोकर्स के पास कई कैरियर्स तक पहुंच होती है और वे इस कदम के लिए सही उपकरण प्राप्त करने में सक्षम होते हैं और शिपर्स के लिए पैसे बचा सकते हैं।
फ्रेट ब्रोकर का उपयोग उन छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों के लिए आदर्श है जिनके पास परिवहन व्यवस्था करने के लिए समर्पित कर्मचारी नहीं हैं।
मोटर वाहकों के साथ सीधे अनुबंध करने वाले शिपर्स अनजाने में अनधिकृत, असुरक्षित, या कम बीमा वाले मोटर वाहक किराए पर ले सकते हैं जो क्षति या हानि की स्थिति में शिपर्स के लिए असीमित देयताएं पैदा कर सकते हैं। कंपनियां ध्वनि वाहक योग्यता प्रक्रियाओं को लागू करके इन और अन्य देयता जोखिमों को काफी कम कर सकती हैं।
कैरियर योग्यता प्रक्रियाओं में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
<b>मोटर कैरियर प्राधिकरण और बीमा फाइलिंग</b>
प्रत्येक मोटर वाहक के लिए एक फाइल विकसित करें और पहली बार शिपमेंट को निविदा देने से पहले इसकी जांच करें। फ़ाइल में वाहक के संचालन प्राधिकरणों की एक प्रति और FMCSA के साथ बीमा फाइलिंग के साथ-साथ FMCSA के साथ वाहक की सुरक्षा रेटिंग शामिल होनी चाहिए।
सत्यापित करें कि मोटर वाहक का अधिकार सक्रिय है और प्राधिकरण प्रकार सामान्य या अनुबंध के लिए है। इसके अलावा, सत्यापित करें कि प्रक्रिया की सेवा के लिए एक बीओसी -3 एजेंट नियुक्त किया गया है और दायर किया गया है।
<b>सुरक्षा रेटिंग</b>
परिवहन विभाग द्वारा जारी वाहक की सुरक्षा रेटिंग की एक प्रति प्राप्त करें। "असंतोषजनक" रेटिंग वाले वाहकों का कभी भी उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वाहक की सुरक्षा मूल्यांकन क्षेत्र (SEA) रेटिंग की जाँच करें। 75 से अधिक की SEA रेटिंग को कम माना जाता है; इसलिए, 75 से अधिक एसईए रेटिंग वाले वाहकों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
यदि वाहक की सुरक्षा रेटिंग संतोषजनक है, तो व्यावसायिक संदर्भों को सत्यापित करें, बीमा प्रदाताओं को यह सत्यापित करने के लिए कॉल करें कि सभी बीमा पॉलिसियां वर्तमान और अद्यतित हैं, और किसी भी भार को निविदा देने से पहले एक हस्ताक्षरित मोटर वाहक समझौता प्राप्त करें।
यदि वाहक की सुरक्षा रेटिंग सशर्त है, तो वाहक को जारी की गई रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करें जो इंगित करती है कि इसकी सुरक्षा रेटिंग "सशर्त" है और क्यों। वाहक से पूर्ण अनुपालन के लिए उठाए जा रहे विशिष्ट कदमों के बारे में पूछें और रेटिंग को संतोषजनक पर पुनर्स्थापित करें। यदि कैरियर की सुरक्षा रेटिंग "अनरेटेड" या "कोई नहीं" है, तो पता करें कि कैरियर कितने समय से व्यवसाय में है। यदि वाहक नया है और मालिकों के पास हाल ही में किसी अन्य परिवहन कंपनी का स्वामित्व है, तो पूछें कि क्या हुआ और क्या दूसरी कंपनी अभी भी व्यवसाय में है।
<b>मोटर वाहक नीतियां</b>
इसके अतिरिक्त, सभी मोटर वाहकों के लिए नियंत्रित पदार्थ परीक्षण, चिकित्सा परीक्षा, चालक प्रशिक्षण विनियमों और सेवा नियमों के घंटों के साथ चालक अनुपालन सहित सुरक्षा के संबंध में वाहक की नीतियों के बारे में पूछताछ करें। साथ ही, संदर्भों का अनुरोध करें और उन संदर्भों के साथ वाहक के सेवा रिकॉर्ड को सत्यापित करें।
<b>कार्गो और देयता बीमा</b>
हमेशा वाहक के बीमा प्रदाता से संपर्क करें और सत्यापित करें कि बीमा कवरेज प्रत्येक मोटर वाहक के लिए पर्याप्त, सटीक और अद्यतित है। अनुरोध करें कि वाहक अपनी नीतियों में मौजूद बहिष्करणों की एक सूची प्रदान करे। बीमा प्रमाणपत्र और FMCSA संचालन प्राधिकरण पर वाहक के नाम से मिलान करें। सत्यापित करें कि बीमा प्रमाणपत्र के नीचे एक अधिकृत हस्ताक्षर है।
<b>स्वीकृत कैरियर समीक्षा</b>
मोटर कैरियर फाइलों को चालू रखा जाना चाहिए। प्राप्त सभी नई सूचनाओं को तुरंत दर्ज किया जाना चाहिए और प्राधिकरण, सुरक्षा रेटिंग और बीमा कवरेज में संभावित परिवर्तनों की जांच के लिए फ़ाइल की नियमित आधार पर समीक्षा की जानी चाहिए।
<b>डबल ब्रोकिंग</b>
यह देखने के लिए जांचें कि क्या मोटर वाहक के पास दलाल अधिकार भी है। दलाल प्राधिकरण के साथ कुछ मोटर वाहक अन्य वाहकों के लिए दलाल भार को दोगुना करने के लिए जाने जाते हैं, जो अनधिकृत, असुरक्षित और परिवहन शिपमेंट के लिए कम बीमाकृत हो सकते हैं।
यद्यपि मोटर वाहकों को काम पर रखने में हमेशा समस्याएं होती हैं, वाहक योग्यता प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन से दायित्व के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।
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