डीलर चालान वास्तव में क्या है?
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इसका मेरा पहला जवाब होगा... वास्तव में कौन जानता है? यह लगभग सभी कार निर्माताओं और कार डीलर के मार्केटिंग विभागों द्वारा फेंका गया एक बहुत ही मायावी शब्द है। आप जानते हैं कि व्यवसाय में कई वर्षों के बाद, मुझे यकीन नहीं है कि मैं आपको बता सकता हूं कि किसी विशेष वाहन पर असली डीलर चालान या 'डेड कॉस्ट' क्या है। मुझे यकीन है कि मालिक या स्वामित्व समूह किसी भी तरह इस मायावी डॉलर के आंकड़े की गणना कर सकता है, लेकिन हम में से अधिकांश इंसान हमेशा उस मायावी जानवर की खोज करना जारी रखेंगे जिसे हम डीलर चालान के रूप में संदर्भित करते हैं।
यह कहना कि यह शब्द थोड़ा गलत समझा गया है, एक बड़ी समझ है। शायद इसीलिए यह मार्केटिंग विभाग के लोगों के लिए इतना अच्छा काम करता है। कई संभावित कार खरीदार यह मानते हैं कि वे इंटरनेट पर कार डीलर के इनवॉइस मूल्य का खुलासा करते हैं। असल में ऐसा नहीं है। यह निश्चित रूप से किसी वाहन के MSRP की जाँच करने की तुलना में बहुत करीब है, लेकिन यह शायद 'डेड कॉस्ट' नहीं होने वाला है।
आप इसे हर समय सुनते हैं। वास्तव में यहीं पर मैं हूं, एक स्थानीय डीलर है जो कहता है कि आप कभी भी फैक्ट्री डीलर की लागत से $50 अधिक का भुगतान करेंगे; और वे इतने साल पहले पहले दिन से ही इस तरह से कारें बेच रहे हैं। मुझे लगता है कि ऐसा नहीं होना चाहिए, लेकिन यह वास्तव में मुझे चकित करता है कि यह उपभोक्ता पर कैसे काम करता है। बस सरल गणित करो; अगर यह डीलर एक महीने में 300 कारें बेचता है (लगभग 10 कारें एक दिन!) फैक्ट्री लागत से $ 50 गुना अधिक (यहां अनुमान यह है कि आप डीलर को कार के लिए $ 50 का भुगतान कर रहे हैं) तो यह डीलर प्रति माह $ 15,000 की कमाई कर रहा होगा नया गाडी की बिक्री। मैं आपको स्पष्ट रूप से बता सकता हूं कि इससे सरसों कभी नहीं कटेगी! इसके बारे में सोचें $15,000 प्रति माह और इस डीलर ने किराया, उपयोगिताओं, बीमा, वेतन, लाभ आदि का भुगतान भी नहीं किया है। तो, फ़ैक्टरी इनवॉइस पर $50... मुश्किल से नहीं।
तो फिर क्या है... इस चीज़ को कार डीलर कॉस्ट या इनवॉइस कहते हैं? खैर, यह संख्याओं का एक समूह है जिसे जोड़ा जा रहा है - घटाया - गुणा किया जा रहा है - और किसी को भी डीलर के लिए कार की मृत लागत जानने से पहले विभाजित किया जा रहा है।
एक उपभोक्ता को क्या करना है?
इंटरनेट से बाहर निकलना और अपना होमवर्क करना एक बहुत अच्छी शुरुआत है। आपके द्वारा एकत्रित की गई जानकारी की तुलना करने का अभ्यास एक अच्छा है और यदि आप 'चालान' मूल्य पर अपनी बातचीत शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लाभ के लिए है। वैसे, आप स्टिकर की कीमत से नीचे कभी भी बातचीत नहीं करते हैं।
डीलर इनवॉइस कीमतों पर अपना शोध करते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सटीक सुविधाओं और विकल्प पैकेजों की एक दूसरे से तुलना कर रहे हैं। यह आपको कम से कम आधारभूत तुलना देगा जिसके साथ काम करना है। सभी कार डीलर निर्माता से अलग-अलग प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं; फैक्ट्री टू डीलर - मार्केटिंग इंसेंटिव - डीलर होल्डबैक, और ऑन और ऑन। तथ्य यह है कि इनमें से अधिकतर का खुलासा नहीं किया गया है, इसलिए कार डीलर के लिए मृत लागत के साथ आना बहुत मुश्किल है।
उदाहरण के लिए, डीलर होल्ड बैक के मामले में; डीलर को यह पैसा तब तक नहीं मिलता जब तक कार वास्तव में बेची नहीं जाती।
ऐसे अन्य खर्च हैं जो डीलर के पास हैं जो किसी विशेष कार की कुल लागत पर लागू होते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि कोई विशेष कार कितने समय से लॉट पर बैठी है। आप देखते हैं कि डीलरशिप अपनी इन्वेंट्री को फाइनेंस करती है और इस तरह इस फाइनेंसिंग पर ब्याज का भुगतान करती है, इसलिए एक कार जो कुछ समय से लॉट पर बैठी है, उसकी कीमत डीलर की तुलना में अधिक है कि वे ट्रक से उतार रहे हैं।
जैसा कि आप देख सकते हैं, किसी विशेष डीलरशिप पर किसी विशेष कार के लिए बहुत अधिक चर हैं, यह जानने के लिए कि डीलर ने लागत के मामले में कार में क्या रखा है। हालाँकि, जैसा कि हमने पहले बात की, 'चालान की कीमत' पर अपना शोध करना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। बस यह सोचकर रुकें नहीं कि आपके पास वह सब कुछ है जिसकी आपको आवश्यकता है और बिक्री मूल्य पर आगे कोई बातचीत करने की आवश्यकता नहीं है।
कार खरीदना और बातचीत करना लगभग समानार्थी है। इनवॉइस मूल्य के लिए एक अच्छा अनुभव प्राप्त करना केवल एक प्रारंभिक बिंदु है। अब समय आ गया है कि आप अपनी बाँहों को ऊपर उठाएँ और सर्वोत्तम संभव कीमत पाने के लिए काम करें।
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