Ad Code

 मूल: पोर्श 365




लेख निकाय:

1948 से 1965 तक बेची गई, पोर्श 356 पोर्श की पहली उत्पादन ऑटोमोबाइल थी। हालाँकि कई लोग पोर्श 64 को जर्मन कंपनी द्वारा निर्मित पहली ऑटोमोबाइल मानते हैं, लेकिन 64 का कभी भी बड़े पैमाने पर उत्पादन नहीं किया गया था। यह कंपनी के डिजाइन विचारों के लिए केवल एक संचालित अवधारणा कार और परीक्षण मंच था। फर्डिनेंड पोर्श और उनके बेटे फेरी पोर्श द्वारा बनाई गई 364, को इरविन कोमेंडा द्वारा डिजाइन किया गया था। इसके इंजन फीचर्स वोक्सवैगन बीटल से लिए गए थे, जिसे सीनियर मिस्टर पोर्श ने भी डिजाइन किया था।


प्रारंभ में उपलब्ध मॉडल एक कूप, कैब्रियोलेट (लक्जरी कन्वर्टिबल) और एक रोडस्टर (एक स्ट्रिप्ड डाउन कन्वर्टिबल) थे। 1965 में वापस लेने से पहले पोर्श 356 में कई बदलाव हुए। कार के सबसे अधिक मांग वाले वेरिएंट 356 "कैरेरा" (जो अक्सर $ 150,000 से अधिक में बेचे जाते थे), "सुपर 90" और प्रसिद्ध "स्पीडस्टर" थे। 1950 के दशक में पोर्श की मूल बिक्री कीमत लगभग 4,000 डॉलर थी।


यह 1954 में था कि मैक्स हॉफमैन, संयुक्त राज्य अमेरिका में पोर्श के एकमात्र आयातक, ने पोर्श को बताया कि अमेरिकी ड्राइवर को लुभाने के लिए उसे 356 के कम लागत, रेसियर संस्करण की आवश्यकता थी। इसके लिए कंपनी ने 356 "स्पीडस्टर" बनाया। यह एक त्वरित हिट बन गया, जिसमें कम, रेक वाली विंडशील्ड (सप्ताहांत रेसिंग के लिए आसानी से हटाने योग्य), बाल्टी सीटें और न्यूनतम फोल्डिंग टॉप शामिल थे। आज भी यह कार व्यापक रूप से प्रतिष्ठित है और मॉडल के प्रीमियम उदाहरण $ 100,000 से अधिक में बिके हैं। इसका उपयोग कई फिल्मों में भी किया गया है, जिसमें "48 ऑवर्स", इसके सीक्वल - "अदर 48 ऑवर्स" और "टॉप गन" शामिल हैं। स्पीडस्टर का उत्पादन 1957 में 1,171 कारों के शिखर पर पहुंच गया। इसे 1959 में कन्वर्टिबल डी मॉडल से बदल दिया गया। इस मॉडल में एक लंबा, अधिक व्यावहारिक विंडशील्ड, कांच की ओर खिड़कियां, और अधिक आरामदायक सीटें शामिल हैं।


यहां तक ​​​​कि पोर्श के यांत्रिक पक्ष में साल-दर-साल सुधार हुआ, पोर्श 356 का मूल आकार वही रहा और आसानी से पहचाना गया। पिछला 356B रोडस्टर 1963 की शुरुआत में बनाया गया था, लेकिन कूप और कैब्रियोलेट मॉडल हर साल 1965 तक तैयार किए जाते थे। बनाया गया अंतिम मॉडल 356C था, जिसमें डिस्क ब्रेक और अब तक का सबसे शक्तिशाली पुशरोड इंजन पोर्श था: 95HP "SC" .


पोर्श 356 का उत्पादन 1965 में 14,151 कारों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, उसी वर्ष जब पोर्श ने 911 को पेश किया। कंपनी ने 1965 के अंत तक उत्तरी अमेरिका में 356C को उच्च-प्रदर्शन 911 के लिए कम लागत वाले विकल्प के रूप में बेचना जारी रखा। जब ग्राहक 911 की उच्च कीमत के बारे में शिकायत करना जारी रखा, जो कि 356 की कीमत से लगभग दोगुना था, पोर्श ने 912 का उत्पादन शुरू किया। इस कार ने 356 इंजन का उपयोग किया और 1965 और 1969 के बीच बेचा गया।


अपने उत्पादन की शुरुआत के 56 साल बाद, स्पोर्ट्स कार इंटरनेशनल ने 60 के दशक की शीर्ष स्पोर्ट्स कारों की सूची में 356C को नंबर दस के रूप में नामित किया। समय की कसौटी पर खरा उतरने के बाद, 356 आज कलेक्टरों के बीच एक सम्मानित और प्रतिष्ठित कार है। दुनिया भर में हजारों 356 मालिक परंपरा को बनाए रखते हैं, अपनी कारों को संरक्षित करते हैं और उनके माध्यम से पोर्श इंजीनियरिंग उत्कृष्टता की विरासत को बनाए रखते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement