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 डॉट कॉम युग वापस आ गया है




लेख निकाय:

"कनाडा में टीवी से आगे निकलने के लिए इंटरनेट के उपयोग की धमकी" शीर्षक वाले एक हालिया लेख में यह कनाडा में पारंपरिक मीडिया स्रोतों के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग के खतरे पर चर्चा करता है। यह अब अमेरिका में कोई खतरा नहीं है। यह सच है।


थॉमस मुचा द्वारा बिजनेस 2.0 से लिखा गया एक लेख कहता है:


    लोग टीवी देखने की तुलना में ऑनलाइन अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं, जिससे विपणक को ऐसे स्थान पर उपभोक्ताओं तक पहुंचने का बेहतर मौका मिलता है जहां वे खरीदारी करने से केवल एक क्लिक दूर हैं। अध्ययन के प्रमुख लेखक, ज्यूपिटर रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक गैरी स्टीन लिखते हैं, "इंटरनेट का उपयोग करने वाली 75 प्रतिशत से अधिक कंपनियां अपने निवेश पर रिटर्न में विश्वास की रिपोर्ट करती हैं।" यह विश्वास, स्टीन का तर्क है, सभी प्रमुख ऑनलाइन विज्ञापन क्षेत्रों में खर्च की गति को बनाए रखेगा: सशुल्क खोज, प्रदर्शन विज्ञापन, वर्गीकृत विज्ञापन और समृद्ध मीडिया।


यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि दो अध्ययन समान हैं। हालांकि कनाडा के इप्सोस रीड अध्ययन का दावा है कि कनाडा में टीवी की तुलना में रेडियो अधिक रुचि खो रहा है, यह जल्द ही इंटरनेट से भी हार सकता है।


श्री मुचा का दावा है कि 2010 तक कुल खर्च का 40 प्रतिशत गूगल, याहू और एमएसएन पर भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए प्रति वर्ष $19 बिलियन का अनुमान लगाया जाएगा। ज्यादा आश्चर्य की बात नहीं है कि सर्च इंजन एक दूसरे और बाजार पर हावी होने की कोशिश क्यों कर रहे हैं। जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय होगा वह भी ज्यादा पैसा कमाएगा।


छोटे आदमी का क्या होगा? क्या यह खोज इंजन पर विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए कीवर्ड खरीदना बंद कर देगा? क्या छोटे व्यवसाय के मालिक को तस्वीर से हटा दिया जाएगा? शायद पूरी तरह से नहीं... लेकिन चलिए इसका सामना करते हैं। यदि जीएम निर्णय लेते हैं कि वे आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड का उपयोग करना चाहते हैं, तो क्या आप प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं? खोज इंजन "सभी तरह से बैंक के लिए" हंस रहे होंगे और प्रति क्लिक लागत बस बढ़ती रहेगी ... (वह-वह) इन दिनों पंपों पर गैसोलीन की कीमत के समान।


भले ही क्लिकों की कीमत महंगी हो सकती है, प्रमुख खोज इंजनों को हमेशा प्रासंगिक वेबसाइटों को अनुक्रमित करना होगा और इन परिणामों को शामिल करना होगा और उन्हें किसी भी खोजशब्द खोज पर वापस करना होगा। व्यावसायिक साइटें (बनाम लिंकफार्म, सहबद्ध, स्पैम साइट) हमेशा पक्ष में रहेंगी, और जितनी जल्दी व्यवसाय अपनी कंपनी की साइटों का निर्माण करवा सकते हैं, यदि उन्होंने पहले से नहीं किया है; बेहतर। Google अभी शीर्ष खोज इंजन प्रतीत होता है, और नई साइटें अक्सर सैंडबॉक्स हो जाती हैं। यदि वे अपने प्रमुख स्थान पर बने रहते हैं, तो नई वेबसाइटें यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि उनके साथ ऐसा न हो।


मैंने हमेशा महसूस किया है कि Google कुछ ऐसा कर रहा था जिसने कुछ साइटों को अपनी अनुक्रमणिका में दूसरों की तुलना में अधिक प्रासंगिकता प्रदान की, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं था कि इसे कैसे लागू किया गया था। पिछले हफ्ते सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में सर्च इंजन स्ट्रैटेजीज़ सम्मेलन में, रैंड फिशकिन ने सीखा कि Google कुछ नई वेब साइटों को "उनकी योग्यता, या उनकी कमी की परवाह किए बिना, एक प्रकार की परिवीक्षाधीन श्रेणी में" छह महीने से एक वर्ष के लिए रखता है। यह निर्धारित करने के लिए समय दें कि उपयोगकर्ता किसी नई साइट पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इससे कौन लिंक करता है, आदि।"


सलाह के अंतिम टुकड़े पर वह सुझाव देता है:


    "कई लोगों ने यह भी भविष्यवाणी की है कि याहू! या एमएसएन स्पैम को रोकने में मदद करने के लिए समान तकनीकों को अपना सकते हैं। यह घटना नए एसईओ / एमएस और नए अभियानों को गंभीर रूप से कमजोर कर सकती है, लेकिन यह एक संभावना है। मेरी सिफारिश इस संभावना को कम करने और लॉन्च करने की नहीं है। परियोजनाओं या कम से कम होल्डिंग साइटों और उनके प्रचार प्रयासों ASAP। अभी वेब वातावरण अभी भी नई साइटों के लिए अपेक्षाकृत अनुकूल है, लेकिन निश्चित रूप से समय के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी और क्षमाशील हो जाएगा, चाहे कोई भी खोज इंजन फ़िल्टर मौजूद हो।"


हालाँकि यह "डॉट कॉम युग वापस आ गया है" की तरह लग रहा है, यह इस बार थोड़ा अलग होगा। 2000 में जब यह खराब हो गया, तो यह आंशिक रूप से इसलिए था क्योंकि ऑनलाइन खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं का प्रतिशत खर्च की मात्रा को सही नहीं ठहराता था। आत्मविश्वास की कमी थी। यह अब अलग है। जुपिटर के अध्ययन से पता चलता है कि "इंटरनेट का उपयोग करने वाले 73 प्रतिशत अमेरिकियों ने ऑनलाइन खरीदारी की है और इनमें से पांच संभावित खरीदारों में से चार ने एक ऑनलाइन विज्ञापन का जवाब दिया है।"

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