कार रखरखाव लागत के बारे में सच्चाई
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यदि आप अपने स्थानीय कार डीलर के पास गए और 30,000 मील रखरखाव सेवा का अनुरोध किया, तो क्या यह मान लेना सुरक्षित है कि डीलर आपकी कार की सर्विसिंग करते समय निर्माता दिशानिर्देशों का पालन करेगा? क्या डीलर को "केवल" निर्माता दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए? क्या वे दिशा-निर्देशों को मोड़ सकते हैं…?
यहाँ एक स्थानीय टोयोटा डीलरशिप पर हुआ एक हालिया और बहुत ही सामान्य परिदृश्य है…।
एक सेवा ग्राहक ने डीलर को 2005 के 4-सिलेंडर कैमरी के लिए निर्माता की अनुशंसित 30,000-मील सेवा को शेड्यूल करने के लिए बुलाया। हालांकि, डीलर ने कई सेवाओं को जोड़ा जो दिशानिर्देशों में शामिल नहीं हैं।
अतिरिक्त सेवाओं में एक शीतलक फ्लश (नाली और फिर से भरना), स्वचालित ट्रांसमिशन सेवा (नाली और फिर से भरना), और एक पावर स्टीयरिंग द्रव परिवर्तन शामिल था।
निर्माता के अनुसार, शीतलक को 100,000 मील तक बदलने की आवश्यकता नहीं है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन फ्लुइड 120,000 मील तक चल सकता है। और पावर स्टीयरिंग द्रव के लिए कोई विशिष्ट रखरखाव अंतराल नहीं है।
अब, इससे पहले कि हम डीलर को बस के नीचे फेंक दें, जो मुझे गलत नहीं लगता, हमेशा एक धमाका होता है, क्या इन अतिरिक्त सेवाओं की सिफारिश करने में कोई वैधता है? क्या ऐसी कोई परिस्थितियां हैं जहां कोई कार के निर्माता द्वारा अनुशंसित की तुलना में 70,000 से 90,000 मील पहले शीतलक या ट्रांसमिशन सेवा करने पर विचार कर सकता है? यदि हम यह मान लें कि हम वाहन को उसकी सीमा से अधिक नहीं चला रहे हैं, जैसे कि रेसिंग, ऑफ-रोड, या हाई-स्पीड पुलिस पीछा, तो उत्तर नहीं है - इस मामले में नहीं।
हालांकि, कई बार निर्माता दिशानिर्देशों के बाहर उद्यम करना ठीक होता है। शर्तों में शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: रखरखाव की उपेक्षा, दुरुपयोग, वाहन की उम्र, खराब निर्माता डिजाइन, और ईंधन की खराब गुणवत्ता।
जबकि ऊपर दिए गए अपवादों में से प्रत्येक का पता लगाने में मज़ा आता है, हमें ईंधन की गुणवत्ता की चिंताओं को उजागर करना चाहिए। खराब गैस की गुणवत्ता से अक्सर कार्बन का निर्माण होता है, जिसे एक पेशेवर ईंधन इंजेक्शन सेवा द्वारा ठीक किया जा सकता है। इस ईंधन सफाई सेवा के अलावा (जिसे कोई निर्माता नियमित रखरखाव के दौरान अनुशंसा नहीं करता है), निर्माता दिशानिर्देशों के बाहर कोई सेवा नहीं है जो कोई वास्तविक या स्थायी लाभ प्रदान करती है।
तो एक डीलर उत्पाद के निर्माता द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के बाहर सेवाओं की सिफारिश कैसे कर सकता है जो वे बेचते हैं और सेवा करते हैं?
इसका उत्तर यह है कि कार डीलरशिप (वैसे भी बहुमत) निर्माता से स्वतंत्र हैं। दूसरे शब्दों में, वे निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य नहीं हैं। वास्तव में, कई डीलर अपने स्वयं के रखरखाव कार्यक्रम बनाते हैं। यह रचनात्मक अभ्यास बढ़ रहा है क्योंकि निर्माता रखरखाव सेवाओं का विस्तार करना जारी रखते हैं, वहां के डीलरों को सामान्य उच्च और आरामदायक लाभ मार्जिन से अलग करते हैं।
दिलचस्प बात यह है कि सेवा के मामले में एक निर्माता और एक डीलर एक दूसरे के विरोध में हैं। वाहनों को उनके मानकों के अनुसार बनाए रखने के लिए निर्माता द्वारा निर्धारित वाहन रखरखाव कार्यक्रम; हालांकि, उन मानकों में से एक "कम लागत" है। कम रखरखाव लागत निर्माता के लिए एक सकारात्मक छवि को शुद्ध करती है। दूसरी ओर डीलरशिप में सर्विस सेंटर चाहता है कि कारों को बनाए रखने के लिए "उच्च लागत" जितना संभव हो सके।
इस सब के बावजूद, इस डीलर बनाम निर्माता परिदृश्य में तलाशने लायक एक और संभावना है। यह देखते हुए कि ग्राहक ने डीलर को बुलाया है, यह संभव है कि उसने एक अप्रशिक्षित और कम-योग्य ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ बात की हो। हो सकता है कि प्रतिनिधि ने पुरानी रखरखाव अनुशंसाओं को प्रदान करते हुए क्लाइंट को गुमराह किया हो, क्योंकि पुराने टोयोटा को वास्तव में ऊपर उल्लिखित कूलेंट और ट्रांसमिशन सेवाओं की आवश्यकता थी।
बड़े डीलरशिप में, टेलीफोन का उत्तर आमतौर पर कॉल सेंटर द्वारा दिया जाता है। यह उन लोगों का समूह है जो कारों के बारे में बहुत कम जानते हैं, लेकिन आमतौर पर फोन पर खुश रहते हैं। कॉल सेंटर के प्रतिनिधि गलत सूचना प्रदान करने और विस्तृत ऑटोमोटिव सेवा मेनू को मिस-रीडिंग करने के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसे कि 2005 के 4-सिलेंडर कैमरी पर 30,000 मील की सेवा। दूसरे शब्दों में, इन प्रतिनिधियों में से एक के पास सूचीबद्ध सेवाएं हो सकती हैं जो वास्तव में सेवा का हिस्सा नहीं हैं। यह रोज होता है! कुछ नोटिस ... जो वास्तव में बाद में कुछ भी याद रखता है: सेवा में शामिल है और तेल और फिल्टर परिवर्तन, तरल पदार्थ, बेल्ट, होसेस की जांच करें, एयर फिल्टर को बदलें, टायर का दबाव सेट करें ... ब्ला, ब्ला, ब्लाह ...
कैमरी के मालिक को $450 उद्धृत किया गया था - जो - यदि डीलर वास्तव में वह सब कुछ करने जा रहा था जो उसने कहा था, और कार को वास्तव में इसकी आवश्यकता थी - वास्तव में एक अच्छा सौदा होगा।
2005 के 4-सिलेंडर टोयोटा कैमरी पर 30,000 मील की सेवा के लिए निर्माता दिशानिर्देशों के अनुसार वास्तविक और उचित मूल्य $ 272.03 @ $ 100 प्रति घंटे है। FAIR शुल्कों का विवरण देखने के लिए, निम्न URL को अपने ब्राउज़र में काटें और चिपकाएँ:
http://www.repairtrust.com/auto_repair_estimate_toyota_camry_4cyl_auto_2005_30k_serv.html
सेवा में निम्नलिखित शामिल हैं:
निरीक्षण:
बॉल जॉइंट्स और डस्ट कवर का निरीक्षण करें
ब्रेक होसेस/लाइनों का निरीक्षण करें
ब्रेक, पैड/डिस्क/रनआउट का निरीक्षण करें
निरीक्षण और परीक्षण
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