असममित बनाम सममित वाहन लिफ्ट जो मेरे लिए सही है
लेख निकाय:
सरफेस माउंटेड टू-पोस्ट ऑटोमोटिव लिफ्ट खरीदते समय, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आपको उन वाहनों के लिए किस प्रकार की लिफ्ट की आवश्यकता होगी जिन्हें आप उठाना चाहते हैं। ऑटोमोटिव लिफ्ट एक उपकरण है और जिस तरह आप जानते हैं कि टायर बदलने के लिए न्यूमेटिक रिंच मंकी रिंच से बेहतर है, आपके लिए यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक प्रकार के वाहन के लिए किस प्रकार की लिफ्ट सबसे उपयुक्त है।
सममित वाहन लिफ्ट
लगभग 30 साल पहले, जब कारों का निर्माण स्टील से किया जाता था, पुरुष मजबूत होते थे और महिलाएं स्कर्ट पहनती थीं… .. सममित लिफ्ट को हाइड्रोलिक इनग्राउंड लिफ्ट के विकल्प के रूप में डिजाइन किया गया था। लिफ्ट को बल्ले से "सममित" के रूप में नहीं जाना जाता था; इसे सतह लिफ्ट कहा जाता था क्योंकि यह फर्श के माध्यम से स्थापित होने के बजाय कंक्रीट के फर्श से टकराती थी। इसकी स्थापना के समय, सतह की लिफ्ट को रियर व्हील ड्राइव वाहनों को लेने के लिए (अक्सर कई बार खराब) डिजाइन किया जा रहा था, जिसमें पीछे की ओर संतुलन बहुत अच्छा था। कारें बड़ी और भारी थीं और यांत्रिकी अपेक्षाकृत पतली और मजबूत थीं।
हवा में छह फीट ऊपर इन बीहमोथ को संतुलित करने के लिए, स्तंभों को एक-दूसरे के सामने रखा गया था और सभी भुजाएँ समान लंबाई की थीं। कुछ लिफ्टों को अगल-बगल के ऊपर से जोड़ा गया था; एक बेस प्लेट नीचे दूसरों को जोड़ती है। इन लिफ्टों के बारे में एक बात निश्चित थी; यदि आप एक बियर पेट के साथ एक मैकेनिक थे जो कार को जगह में ले जाने के बाद उससे बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था, तो आपके लिए कठिन समय होगा। चूंकि लिफ्ट वाहन को आगे और पीछे के बीच संतुलित कर रही थी, इसलिए स्तंभ को वाहन के केंद्र के कुछ करीब स्थित होना चाहिए। वाहन के केंद्र में और क्या है? इसका जवाब हम सभी जानते हैं! द्वार! क्या होता है जब दरवाजे स्तंभों से मिलते हैं? दरवाज़ा थिरकता है!
लिफ्ट निर्माताओं को इसका पता लगाने में थोड़ा समय लगा, लेकिन आखिरकार उन्होंने ऐसा किया। वर्तमान में, बहुत कम लिफ्टों को "सममित" लिफ्टों के रूप में बेचा जाता है। जो बेचे जाते हैं वे आमतौर पर किसी विशेष उद्देश्य के लिए बेचे जाते हैं, जैसे वैन या ट्रक पर काम करना। (वैन और ट्रक का दरवाजा वाहन की मध्य रेखा के सामने होता है, इसलिए एक कॉलम वास्तव में रास्ते में नहीं आता है।) कुछ ग्राहक एक सममित लिफ्ट खरीदेंगे क्योंकि वे "ड्राइव थ्रू" क्षमता चाहते हैं, और निश्चित रूप से पर्याप्त है, सममित लिफ्ट आमतौर पर उस संबंध में कुछ और इंच देती है।
एक सममित लिफ्ट बताने के लिए निश्चित अग्नि तरीके:
कॉलम एक दूसरे का सामना करते हैं।
सामने की भुजा की लंबाई पीछे की भुजा की लंबाई के समान है।
लिफ्ट "सममित" बताता है।
जब आप ड्राइव करते हैं तो आपको कार से बाहर निकलने में मुश्किल होती है।
जब आप ड्राइव करते हैं तो आपको ट्रक से बाहर निकलने में मुश्किल नहीं होती है।
डोर डिंग की मरम्मत के लिए आपका एक बॉडी शॉप में खाता है।
असममित वाहन लिफ्ट
कभी-कभी यूरोपीय लोग अमेरिकियों से ज्यादा चालाक होते हैं। मैं इसे स्वीकार करना पसंद नहीं करता, लेकिन यह सच है। यह पता चला है, गुंटर नाम का कोई व्यक्ति अपनी सममित लिफ्ट (रोटरी लिफ्ट नहीं, माइंड यू) का उपयोग कर रहा था, जब उसने महसूस किया कि उन अंतिम दो ग्रामीणों ने उसके पेट को बिना किसी वापसी के बिंदु पर धकेल दिया था। यह सही है, वह कार में फंस गया था और बाहर नहीं निकल सका। चूँकि उसके पास बैठने और सोचने के लिए कुछ समय था, उसने वही किया जो अधिकांश यांत्रिकी अपने खाली समय में करते हैं; उसने एक बेहतर लिफ्ट डिजाइन करने की कोशिश की ताकि उसे बियर बेली के लिए खरीदे गए और भुगतान किए गए पैसे को खोना न पड़े।
गुंटर के साथ जो आया वह एक बहुत अच्छा डिजाइन लग रहा था। लिफ्ट की पिछली भुजाओं को आगे की भुजाओं से अधिक लंबा बनाकर, वाहन सैद्धांतिक रूप से काफी पीछे बैठ जाएगा ताकि वह दरवाजे खोल सके। इतना ही नहीं, चूंकि गुंटर के दिनों में निर्मित होने वाली अधिकांश कारें फ्रंट व्हील ड्राइव थीं, इसलिए कार लिफ्ट पर वाहन का संतुलन बेहतर होगा। (गुंटर उस समय को कभी नहीं भूले थे जब उन्होंने एक कार से इंजन को बाहर निकाला था, केवल नव निर्मित वजन वितरण असंतुलन के कारण कार लिफ्ट से पीछे की ओर पलट गई थी)। यह कॉलम पर दरवाजे को डिंग करने के बाद ग्राहक के दरवाजे को तय करने की संख्या को कम करने में भी मदद करेगा।
गुंटर के डिजाइन ने लगभग दो साल तक काम किया। वह अभी भी कभी-कभार एक दरवाजा खटखटाता था, लेकिन वह अपना पेट बढ़ाना जारी रखता था और हमेशा वाहन से बाहर निकलने में सक्षम होता था। हालांकि एक दिन, गुंटर ने अपने वाहन लिफ्ट के साथ एक कार उठाई और धातु पर धातु की एक भयानक चीख़ की आवाज सुनी। उसने यह भी देखा कि उसकी लिफ्ट की बाहें हिल रही थीं और हिल रही थीं और वह यह सुनिश्चित करने के लिए रुक गया कि वाहन लिफ्टिंग पैड से उछल न जाए।
कुछ गंभीर खोजी कार्यों (और उनके सस्पेंडर्स के कई स्नैप) के बाद, उन्होंने देखा कि स्तंभों के पास फर्श पर धातु की छीलन थी। यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि जब उन्होंने पिछली बाहों को बढ़ाकर लिफ्ट के लोड सेंटर को बदल दिया था, तो उन्होंने कॉलम के अंदर सवारी करने वाले लोड बेयरिंग पर अत्यधिक पहनने का कारण बना दिया था। जल्द ही, गुंटर के सभी बीयर पीने वाले दोस्त (जिन्होंने गुंटर के विचार की नकल की थी) अपना सिर हिला रहे थे और अब गुंटर बीयर खरीदने से इनकार कर रहे थे। गुंटर खुशमिजाज आदमी नहीं था।
शुक्र है, संयुक्त राज्य में वे स्मार्ट इंजीनियर कोशिश करते समय बीयर नहीं पीते हैं
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