निसान स्काईलाइन जीटीआर: एक रेसर जो किफ़ायती है, भाग 1
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यदि आपने कभी पोर्श 911 या फेरारी टेस्टारोसा को देखा है, लेकिन सोचा कि कीमत बहुत अधिक थी, तो निसान स्काईलाइन जीटीआर एक स्पोर्ट्स कूप है जिसे उचित मूल्य माना जाता है। निसान स्काईलाइन जीटीआर ने 70 और 90 के दशक में जापानी निर्मित कार के रूप में सुर्खियां बटोरीं, जिसने कार से संबंधित कई प्रकाशनों का सम्मान प्राप्त किया।
मोटरिंग पत्रिकाओं की एक विस्तृत श्रृंखला ने इस विशेष वाहन के प्रदर्शन और संचालन क्षमता को नोट किया, जिसने यूरोपीय उद्योग के महान लोगों के अलावा एक स्थान अर्जित किया। जब व्यवसाय में प्रतिस्पर्धियों की बात आती है, तो निसान स्काईलाइन जीटीआर की तुलना अक्सर टोयोटा सुप्रा, मित्सुबिशी लांसर, होंडा एनएसएक्स, साथ ही मज़्दा आरएक्स -7 से की जाती थी। पहले के मॉडलों में से एक के मालिक होने से इतिहास का एक अच्छा टुकड़ा मिलता है।
वर्षों के दौरान, कारों के स्काईलाइन ब्रांड का एक इतिहास है जो वास्तव में निसान की एक अलग ऑटो कंपनी से जुड़ा है। प्रिंस ऑटोमोबाइल कंपनी स्काईलाइन सेडान की एक किस्म की स्थापना और निर्माण करने वाला पहला व्यवसाय था। यह सब तब समाप्त हुआ जब निसान-डैटसन का विलय हुआ। निसान स्काईलाइन जीटीआर ब्रांड नाम में जीटीआर का नामकरण ग्रैन टूरिस्मो रेसर के लिए है। नाम के "रेसर" भाग को अलग करने और जोर देने के लिए एक हाइफ़न जोड़ा गया था।
जल्द ही, कार ने अतिरिक्त मॉडलों का प्रजनन करते हुए, बाजार में एक प्रतिष्ठा प्राप्त की। अगले जीटीआर ने जनता को पीजीसी 10 2000 जीटीआर लाया, जिसने चार दरवाजे पेश किए। इसके बाद ऑटोमोबाइल का दो-दरवाजा संस्करण बनाया गया और इसे KPGC10 नाम दिया गया। रेसिंग दृश्य पर कार भी एक स्थिरता बन गई। डेढ़ साल की समय सीमा में, कार ने अपनी बेल्ट के तहत 33 जीत हासिल की। 1972 में जब कार को बंद किया गया, तब तक कार ने कुल 1000 जीत हासिल कर ली थी। ज़ामा में, आप मूल जीटीआर में से अंतिम पर जा सकते हैं, जो दुनिया भर में फैले ऊर्जा संकट के कारण बिक्री में काफी खराब रहा। KPGC110 2000GT-R की 200 से कम बिक्री नोट की गई।
1989 में, उत्पादन से एक जादू के बाद, KPGC110 स्काईलाइन GTR को निसान स्काईलाइन R32 के रूप में जनता के लिए फिर से पेश किया गया। उन्नत तकनीक ने इसे ऑन-डिमांड फोर-व्हील ड्राइव क्षमताओं सहित प्रतियोगिता से आगे रखा। कार की कीमत भी लगभग 31,000 डॉलर थी। 90 के दशक के दौरान, स्काईलाइन जीटीआर मॉडल ने लोकप्रियता हासिल की, जो ज्यादातर वास्तविक व्हील ड्राइव के हिस्से में था। आज तक, एक नया GTR अभी जारी नहीं हुआ है। आखिरी बार एक पुनर्निर्मित संस्करण 2002 में आया था।
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