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 टायर बीमा: सड़क जोखिम नीतियों के बारे में मिथक और तथ्य



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लेख निकाय:

बीमा - यह हर जगह है। कोई भी किसी भी चीज का बीमा कर सकता है। क्या टायर एक निवेश है जिसके लिए बीमा की आवश्यकता होती है? टायर बीमा, जिसे सड़क जोखिम नीति, सड़क जोखिम वारंटी या टायर प्रतिपूर्ति योजना भी कहा जाता है, ऑटोमोटिव जगत में तेजी से बढ़ता हुआ उद्योग है।


टायर वारंटी योजना "सड़क के खतरों" से क्षतिग्रस्त टायर और/या रिम्स के प्रतिस्थापन या मरम्मत के लिए पूर्ण या आंशिक रूप से भुगतान करती है। सड़क के खतरों को गड्ढे के छेद, मलबे, नाखून, लकड़ी और सड़क में पाए जाने वाले अन्य खतरों के रूप में परिभाषित किया गया है। किनारे, फुटपाथ और पत्थर की दीवारें सड़क के लिए खतरा नहीं हैं। टायर बीमा आपके लिए सही है या नहीं यह तय करते समय विचार करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अंतर है (आगे चर्चा की गई)।


टायर प्लान एक विशिष्ट अवधि के लिए चलते हैं और टायर ट्रेड-डेप्थ पहनते हैं। कुछ योजनाएं 2-3 साल तक चलती हैं। अन्य 5 साल या 60,000 मील तक चल सकते हैं। कई योजनाएं निश्चित मात्रा में कवरेज के साथ आती हैं: $500 प्रति वर्ष 4 साल तक। कई अनुबंधों को समझने के लिए तीन साल के लॉ स्कूल की आवश्यकता होती है। चलने की गहराई के संदर्भ में, एक टायर को आमतौर पर एक इंच के 2/32 से 3/32 पर घिसा-पिटा (और इस प्रकार योजना शून्य और शून्य) माना जाता है।


एक और महत्वपूर्ण अंतर योजना के प्रकार में है।


टायर प्रतिपूर्ति योजनाएं वही हैं जो वे कहते हैं। आप, योजना धारक, दावों की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बाद-आमतौर पर 2-8 सप्ताह में प्रतिपूर्ति की जाएगी। जेब से खर्चा होता है। ये प्लान अक्सर नई कार डीलरशिप द्वारा बेचे जाते हैं। कीमतें $ 300 से $ 600 डॉलर तक हो सकती हैं।


सड़क जोखिम नीतियां प्रतिपूर्ति योजनाओं की तरह ही काम करती हैं। हालांकि, कुछ टायर बीमा प्रदाताओं, मरम्मत सुविधा के साथ साझेदारी में, प्रत्यक्ष-भुगतान संबंध हो सकते हैं। इस प्रकार, लागू डिडक्टिबल्स को छोड़कर, और आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से कवर नहीं की गई वस्तुओं को छोड़कर, कोई आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च नहीं होगा। इन योजनाओं को मुख्य रूप से टायर डीलरों और मरम्मत की दुकानों द्वारा बेचा जाता है। कीमतें $ 10 से $ 30 प्रति टायर तक होती हैं। वे टायर की लागत के प्रतिशत पर भी आधारित हो सकते हैं: आमतौर पर 12% से 15%।


दोनों प्रकार की योजनाओं में कई चर होते हैं, जिन्हें ठीक प्रिंट पढ़ने के लिए एक आवर्धक कांच की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कई प्रो-रेटेड वारंटी हैं, जो इसके पहनने के आधार पर टायर की लागत का केवल एक प्रतिशत कवर करती हैं।


दावे और कवरेज:

योजना के आधार पर, मरम्मत की दुकान द्वारा दावों की शुरुआत की जाती है। प्रक्रिया काफी सुचारू है, हालांकि प्राधिकरण के लिए प्रदाता की ओर से काफी देरी हो सकती है। यह देरी एक घंटे या पूरे सप्ताहांत हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको टायर बदलने के लिए "ठीक" करना होगा, और फिर आशा है कि यह पूरी राशि के लिए अधिकृत है, या आपके अतिरिक्त ड्राइव पर है।


कुछ योजनाएं या तो उनकी सेवा सुविधाओं के बीच या अन्य मरम्मत केंद्रों से राष्ट्रीय कवरेज प्रदान करती हैं। दावा प्रक्रिया अलग-अलग होगी। अन्य केवल स्थानीय कवरेज, या बिक्री सुविधा पर कवरेज प्रदान करते हैं।


सीमाएं:

टायर बीमा का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ कवर हो गया है। प्रो-रेटेड वारंटी टायर के टूट-फूट पर आधारित होती है। ट्रेड-डेप्थ के आधार पर आपको 75%, 50%, या केवल 10% कवरेज मिल सकता है। आप बाकी का भुगतान करेंगे। जबकि ऐसी योजनाएँ हैं जो पूर्ण कवरेज प्रदान करती हैं, यहाँ तक कि उनकी सीमाएँ भी हैं, या वे मरम्मत की दुकान की नीतियों के साथ संघर्ष कर सकती हैं।


उदाहरण के लिए, कई योजनाएं एक टायर को माउंट करने और संतुलित करने के लिए अधिकतम $30 और एक टायर की मरम्मत के लिए अधिकतम $15 की अनुमति देती हैं। हालांकि, स्पोर्ट टायर में अक्सर उच्च बढ़ते और संतुलन शुल्क होते हैं - प्रति टायर $ 50 से ऊपर - और टायर की मरम्मत की कीमतें $ 90 से अधिक हो सकती हैं। टायर और रिम की कीमतों पर भी विसंगतियां हैं, जो अंत में, सेवा ग्राहक द्वारा पूरक हो सकती हैं।


हालांकि आमतौर पर प्रतिस्पर्धी बाजार को देखते हुए बाद वाले के साथ कोई समस्या नहीं होती है, सेवा केंद्र का मूल्य निर्धारण योजना प्रदाता के लिए अस्वीकार्य हो सकता है। इस मामले में, सेवा केंद्र को कीमत कम करने की आवश्यकता है या आप, सेवा ग्राहक, को अंतर का भुगतान करने की आवश्यकता है - या कहीं और जाना है। ऐसा होता है!


रिम की कीमतें और मरम्मत:

रिम रिप्लेसमेंट कम होता जा रहा है। एल्युमीनियम के पहियों और स्पोर्ट व्हील पैकेजों की ऊंची लागत के कारण, टायर बीमा कंपनियों ने उनकी मरम्मत करने का विकल्प चुना है। मरम्मत तभी की जाएगी जब रिम में हवा न हो। इसका मतलब यह है कि भले ही रिम विकृत हो - कंपन पैदा करने के लिए पर्याप्त और यहां तक ​​कि समय से पहले टायर पहनने के लिए - वे इसे प्रतिस्थापित नहीं करेंगे। इसके बजाय, वे इसे सीधा करने और मरम्मत करने के लिए भेजेंगे।


रिम्स को तभी बदला जाता है जब क्षति इतनी व्यापक हो कि रिम पर लगे नए टायर में हवा न लगे। हालांकि, इस मामले में भी, खासकर अगर यह एक महंगा स्पोर्ट व्हील है, तो भी वे इसे ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं।


रिम्स की मरम्मत एक बुरा विकल्प है। जबकि कुछ रिम मरम्मत स्वीकार्य है, बुरी तरह से विकृत या क्षतिग्रस्त रिम किसी भी तरह से समान नहीं होंगे।


संरेखण:

यदि कोई कार सड़क के खतरे को काफी जोर से मारती है, जैसे कि गड्ढे में छेद, तो संरेखण की जाँच करना बुद्धिमानी है। सड़क जोखिम नीतियां और टायर प्रतिपूर्ति योजनाएं संरेखण को कवर नहीं करती हैं। सेवा ग्राहक को इस प्रक्रिया के लिए भुगतान करना होगा।


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