जॉन डेलोरियन की विरासत
ऑटोमोबाइल, स्पोर्ट्स कार, जॉन डेलोरियन
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जॉन डेलोरियन को शायद 'बैक टू द फ्यूचर' फिल्मों में टाइम ट्रैवलिंग कार के निर्माता के रूप में सबसे ज्यादा याद किया जाता है। कई लोगों को यह भी याद होगा कि उनकी गुल पंखों वाली कार खुले बाजार में बुरी तरह से विफल हो गई और परिणामस्वरूप उन्होंने अपनी कंपनी को बचाने और बचाने के लिए अवैध और छायादार सौदों की ओर रुख किया।
इस तरह की विरासत की चमक और नाटक में खोए हुए, स्पोर्ट्स कारों की दुनिया में उनके महत्वपूर्ण योगदान की अक्सर अनदेखी की जाती है। डेलोरियन के प्रभाव के बिना, स्पोर्ट्स कार के डिजाइन और उत्पादन की संभावना सबसे अलग होती।
1964 में, डेलोरियन ने व्यावहारिक रूप से अकेले ही मांसपेशी कार आंदोलन शुरू किया जब उन्होंने एक विशाल V8 इंजन को पोंटिएक टेम्पेस्ट में डाल दिया और GTO का उत्पादन किया।
GTO मसल कारों का सबसे पसंदीदा बन गया और पोंटिएक के लिए एक बड़ा विक्रेता था।
जीटीओ के साथ उनकी बड़ी सफलता के कारण, उन्हें ऑटोमोबाइल अधिकारियों के रैंकों के माध्यम से तेजी से प्रगति के साथ पुरस्कृत किया गया। आखिरकार, हालांकि, उन्होंने यह सब पीछे छोड़ने और अपने दम पर बाहर निकलने का फैसला किया।
वह अपने विचारों को उत्तरी आयरलैंड में ले गया जहां उसने दुकान स्थापित की और आशा व्यक्त की कि वह डेट्रॉइट में तीन बड़े ऑटो निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। डेलोरियन मोटर कंपनी का परिणाम था और इसने कुख्यात DMC-12 का उत्पादन किया। यह उनकी मशहूर गल विंग डोर कार थी। इसके दरवाजे खुलने के बजाय ऊपर की ओर फ़्लिप हो गए, कार अपने ब्रश स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ दिखने में फ्यूचरिस्टिक थी।
कार ने कभी वह सफलता हासिल नहीं की जिसका डेलोरियन ने सपना देखा था। वास्तव में, केवल 9000 ने ही इसे सड़क पर बनाया है। हालांकि, 'बैक टू द फ्यूचर' फिल्मों की बदौलत इसकी यादें हमेशा जिंदा रहेंगी। हालांकि यह अपने आप में सफल नहीं था, इसने कई नए डिजाइनों और परिशोधनों को प्रेरित किया, जिन्हें बाद में अन्य कार निर्माताओं द्वारा अपनाया गया।
डेलोरियन न केवल मोटर वाहन की दुनिया में, बल्कि होटल निवेश और एनएफएल फ्रैंचाइज़िंग के साथ भी एक उत्कृष्ट व्यावसायिक सफलता थी। डेलोरियन का अनुग्रह से पतन सार्वजनिक रूप से प्रसारित हुआ और कई लोगों के लिए चौंकाने वाला था। उन पर वित्तीय कदाचार और कोकीन की तस्करी का आरोप लगाया गया था। उसका साम्राज्य जल्द ही समाप्त हो गया और उसने दिवालिएपन के लिए अर्जी दी।
हालाँकि यह डेलोरियन का अंत नहीं था। 1999 में, उन्होंने घोषणा की कि वह प्लास्टिक से बनी एक नई सस्ती स्पोर्ट्स कार का निर्माण करेंगे। अपने सभी दोषों के बावजूद, उन्होंने स्पोर्ट्स कार उद्योग में अपने पिछले महत्वपूर्ण योगदानों के आधार पर अभी भी बहुत रुचियों को आकर्षित किया। दुर्भाग्य से डेलोरियन 2004 में अपनी नई दृष्टि पर काम पूरा होने से पहले ही गुजर गए।
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