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 कार बाजार विकसित हो रहा है




कीवर्ड:

कार, ​​ट्रक, वैन। पिकअप, ऑटो, डीलर, वाहन



लेख निकाय:

कौन सा देश दुनिया में कार खरीदारों का सबसे बड़ा वर्ग बनाता है?


आपने शायद इसका अनुमान लगाया। संयुक्त राज्य। 299,398,484 नागरिकों (अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार) के साथ, एक बेहतर-से-सभ्य अर्थव्यवस्था के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन विश्लेषकों का अनुमान है कि जहां अमेरिका में कारों और ट्रकों की मांग में कमी आने की संभावना नहीं है, वहीं 2025 तक संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा कार बाजार नहीं रहेगा।


चीन और कई अन्य विकासशील देशों जैसे देशों में ऑटोमोबाइल की मांग में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है और 2009 तक, एशिया प्रशांत क्षेत्र दुनिया में सबसे बड़ा कार बाजार बनने की संभावना है। वर्तमान में, यूरोप दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीपीय बाजार है।


हालांकि, संकेतक भविष्यवाणी करते हैं कि दशक के अंत से पहले, एशिया प्रशांत क्षेत्र में हल्के वाहनों की मांग 23 मिलियन अंक तक पहुंच जाएगी - पहले से कहीं अधिक। एशिया और भारत में लगातार बढ़ती आय के साथ, पहली बार वाहन मालिकों का एक नया समूह उभर रहा है। जेडी पॉवर्स के प्रवक्ताओं के अनुसार, अमेरिकियों और कनाडाई पहले से ही इस संबंध में सबसे ऊपर हैं, इन विकासशील देशों को भविष्य के वैश्विक बाजार को चलाने वाली ताकतों के रूप में छोड़ दिया है।


यह अमेरिकी बाजार में शीर्ष विक्रेताओं को कैसे प्रभावित करेगा? संभावना है, ऐसा नहीं होगा। अमेरिकी अभी भी अपने Isuzu Ascenders और उनके Ford फोकस को चलाएंगे। एक फलती-फूलती अमेरिकी अर्थव्यवस्था, साथ ही साथ किफ़ायती लीज़ विकल्प और भुगतान संरचनाएं, अमेरिकियों को अक्सर ख़रीदती और ख़रीदती रहेंगी। $46,000 से अधिक की औसत घरेलू आय के साथ, अमेरिकी औसतन हर चार साल में एक नया वाहन खरीद या पट्टे पर ले सकते हैं (इसमें से कुछ स्पष्ट रूप से सबसे नई कारों के साथ उपलब्ध लोकप्रिय 36-महीने के लीज विकल्प द्वारा संचालित है)।


बिजनेस वीक पत्रिका ने बताया कि 2010 तक, कारों की मांग यू.एस. संक्षेप में, यह पहले से ही है। 2000 में, देश में पंजीकृत हल्के वाहनों की संख्या 17.48 मिलियन थी। 2001 में यह गिरकर 17.39 पर आ गया और तब से 17 मिलियन का आंकड़ा नहीं छू पाया है।


कई स्तरों पर, अमेरिकी नियम और अमेरिकी उपभोक्ताओं की अपेक्षाएं कार निर्माताओं द्वारा पेश किए गए उत्पादों को निर्धारित करती हैं। उदाहरण के लिए, इसुजु के उन्नयन और उनके लोकप्रिय i-370 पिकअप ट्रक में बेहतर सुरक्षा विशेषताएं अमेरिकियों की उच्च गुणवत्ता वाले, सुरक्षित वाहन चलाने की इच्छा को दर्शाती हैं। हालांकि इनमें से कुछ उन्नत सुरक्षा सुविधाओं की कानून द्वारा आवश्यकता नहीं है, निर्माता उन्हें यू.एस. में अपने उत्पादों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए जोड़ते हैं। क्या एशिया में उपभोक्ता इसकी मांग करेंगे? यह संभावना नहीं है कि इससे कोई फर्क पड़ेगा कि वे करेंगे या नहीं। वैश्विक कार बाजार अमेरिकी उपभोक्ता की मांगों को कभी भी नजरअंदाज नहीं कर पाएगा, जो सबसे बड़ी खर्च करने की शक्ति को जारी रखेगा।


विदेशी कार निर्माता अमेरिकी कार बाजार के एक खंड पर निर्भर हैं।


हालांकि समय के साथ यह जरूरत कम हो सकती है, लेकिन अमेरिका में पैर जमाने वाली कोई भी कंपनी इसे छोड़ने के लिए उत्सुक नहीं होगी। आज तक के लगभग हर ऑटोमोटिव ट्रेंड की जड़ें अमेरिकी धरती पर जकड़ी हुई हैं। एसयूवी की लोकप्रियता में वृद्धि से, "हरी" कारों और संकरों की इच्छा के लिए, मध्य अमेरिका के प्रतिष्ठित पिकअप ट्रक तक, अमेरिका आने वाले लंबे समय के लिए विदेशी और घरेलू कारों की बिक्री में एक प्रमुख खिलाड़ी होगा।

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