इसुजु के बीस साल: उत्कृष्टता का इतिहास
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हम अपने अनुभवों की परिणति हैं, और कंपनियों के लिए भी यही सच है। लोगों की तरह कंपनियों का भी अपना जीवन लगता है।
प्रत्येक नया उत्पाद, प्रत्येक नया निर्णय एक कंपनी के विकास में जोड़ता है, गुणवत्ता की विरासत बनाता है या इसके अंतिम पतन की ओर जाता है। Isuzu उन कंपनियों में से एक है जो बची हुई है, इसके सबक सीखे हैं, बाजार की मांगों का जवाब दिया है, और इसकी सफलता के कारण, हमें लगा कि यह बीस साल की घड़ी को रिवाइंड करने और पिछले दो दशकों की ऑटोमोटिव उपलब्धि पर एक नज़र डालने के योग्य है।
जबकि इसुजु अब अपने उच्च-गुणवत्ता वाले एसेंडर और कठिन पिकअप ट्रकों के लिए जाना जाता है, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि 20 साल पहले, कंपनी पहले से ही सफलता की राह पर थी। 1988 में, इसुजु ने डेमलर-बेंज को पीछे छोड़ते हुए खुद को दुनिया में नंबर एक ट्रक निर्माता (मध्यम-कर्तव्य और भारी-शुल्क वाले ट्रक) के रूप में स्थान दिया। ट्रकों के इस तरह के अविश्वसनीय उत्पादन के साथ, कंपनी ने लाइट-ड्यूटी ट्रक बाजार पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करने से पहले ही समय की बात की थी।
1992 तक, अमेरिकन इसुजु मोटर्स इंक के पास जश्न मनाने के लिए कुछ था। कंपनी ने उत्तरी अमेरिका में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल बाजार की बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हुए, यू.एस. में अपनी दस लाखवीं इकाई को पुनः प्राप्त किया।
प्रसिद्ध इसुजु ट्रूपर की शुरुआत के साथ, कंपनी एसयूवी के तीन खंडों की पेशकश करने वाली पहली आयात निर्माता बन गई: मिनी, कॉम्पैक्ट और पूर्ण आकार।
दो साल बाद 1994 में, इसुजु रोडियो - एक और लोकप्रिय मॉडल - ने एल्कन 5000 में प्रतियोगियों को टक्कर दी - सिएटल, वाशिंगटन से 4,133 मील की रैली आठ दिन बाद आर्कटिक सर्कल में समाप्त हुई। यह जीत हासिल की, यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली एसयूवी बन गई। रोडियो ने 1994 में फिर से अपनी योग्यता साबित की जब एक और रोडियो ने पहला स्थान हासिल किया, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है जब 2000 अल्केन विंटर रैली का विजेता फिर से एक रोडियो था।
एक साल बाद, 2001 में, American Isuzu Motors Inc. ने Axiom - प्रदर्शन, आराम और प्रौद्योगिकी का एक क्रांतिकारी मिश्रण पेश किया। Axiom लोकप्रिय था लेकिन Isuzu ने महसूस किया कि SUV बाजार बदल रहा है और उन्हें इसके साथ बदलने की जरूरत है।
2003 में, Isuzu ने Axiom की तुलना में अधिक यात्री स्थान के साथ Ascender 7-Passenger को पेश किया। इसके अलावा, Ascender 7-Passenger पहली Isuzu SUV थी जिसमें V8 इंजन लगा था। जबकि Ascender 7-Passenger को बाजार में सबसे अच्छे उच्च-प्रदर्शन SUVs में से एक के रूप में सम्मानित किया गया था, यह सभी के लिए नहीं था। शहर के निवासी ऐसी एसयूवी चाहते थे जो उतनी ही उच्च-गुणवत्ता वाली हों, लेकिन छोटी, अधिक ईंधन-कुशल और अधिक सस्ती हों। और इस प्रकार, अगले वर्ष, इसुजु एसेंडर 5-पैसेंजर के साथ आया - अपने बड़े भाई का एक अधिक कॉम्पैक्ट संस्करण।
वाहन की बहुमुखी प्रतिभा से समझौता नहीं करने के लिए दृढ़ संकल्प, एसेंडर 5-पैसेंजर में इसुजु का अब तक का सबसे शक्तिशाली छह-सिलेंडर इंजन था।
2006 में, इसुजु ने दो नए पिकअप - i-280 4x2 एक्सटेंडेड कैब और i-350 4x4 क्रू कैब को शामिल करने के लिए अपनी पेशकश का विस्तार किया। लुइसियाना के श्रेवेपोर्ट में निर्मित, पिकअप ट्रक एक त्वरित हिट हैं, जो ग्राहकों को क्लास-अग्रणी टोइंग और पेलोड क्षमता प्रदान करते हैं। 2006 इसुजु के लिए एक अच्छा साल था। नई पिकअप लाइन के अलावा, Intellichoice ने इसुजु की पूरी लाइनअप को कम लागत में अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ के रूप में मान्यता दी।
2007 में, Isuzu ने अपनी पिकअप ट्रक लाइन में सुधार किया, i-290 और i-370 दोनों को बड़े इंजनों के साथ अपग्रेड किया और टॉर्क और हॉर्सपावर को बढ़ाया। हालांकि कीमतें पिछले साल की तरह ही रहीं।
2007 में, इसुजु ने अपनी लाइन में दो नए मॉडल जोड़े: i-370 4x2 विस्तारित कैब और i-370 4x2 क्रू कैब, जिससे पिकअप ग्राहकों को कई विकल्प मिलते हैं।
इसुजु अब तक क्या है? बता दें कि 2008 कंपनी के लिए एक अच्छा साल होने का वादा करता है। और क्यों नहीं होगा? उनके जैसे ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, ट्रैक पर बने रहना सही काम लगता है।
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