विंटेज मर्करी-लिंकन कौगर - एक नस्कर लीजेंड
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कई लोगों ने बुध कौगर को फोर्ड थंडरबर्ड के लक्सो-ब्लोटेड संस्करण से ज्यादा कुछ नहीं सोचा है। यह कई फोर्ड, मर्करी के साथ-साथ फोर्ड मस्टैंग और मर्करी कौगर के प्रति उत्साही लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है कि 35 साल पहले कौगर "पोनी" कार ट्रांस-एम सर्किट पर बट मार रही थी।
अपने मूल में, कौगर एक विचार था कि लिंकन-मर्करी कुछ समय के लिए एक छोटी स्पोर्टी कार के विचार के साथ इधर-उधर उछाल रहा था। फरवरी 1963 की शुरुआत में, उत्तरी अमेरिकी बाजार में पेश किए जाने वाले एक छोटे और साथ ही स्पोर्टी लिंकन-मर्करी वाहन का यह विचार कॉर्पोरेट हेड ऑफिस, मार्केटिंग और डिज़ाइन स्टाफ के भीतर सामने आया।
फोर्ड मस्टैंग की सफलता पहियों को गति देने के लिए आवश्यक थी। वास्तव में उत्पाद बाजार की लोकप्रियता और फोर्ड मस्टैंग 'पोनी' कार की बिक्री के संबंध में प्रसिद्ध विपणन संदर्भ एक डोनट की दुकान में एक संकेत था कि "या डोनट्स मस्टैंग के रूप में तेजी से बेचते हैं"। ऑटोमोबाइल उद्योग को तेजी से कार बिक्री के आंकड़ों की क्षमता और वादे से ज्यादा कुछ भी नहीं चलाता है। यह उल्लेखनीय है कि वाहन उत्पाद "कौगर" का नाम भी परिवार रेखा उत्पन्न कहा जा सकता है। कौगर नाम के बाद न केवल छह अक्षर हैं बल्कि तेज जीवों की एक पंक्ति का एक और सदस्य है। मस्टैंग और कौगर के दोनों नाम चिकनापन और तेज गति के साथ-साथ चपलता की एक छवि भी पैदा करते हैं।
111 इंच के व्हीलबेस पर निर्मित, कौगर अपने चचेरे भाई - थंडरबर्ड से तीन इंच और आधा इंच छोटा था। कौगर की सुरुचिपूर्ण शीटमेटल के नीचे एक मस्टैंग थी, इसलिए बोलने के लिए। वास्तव में कौगर ने अपने चचेरे भाइयों के साथ साझा किया - स्पोर्टी मस्टैंग, और अधिक कठिन पारिवारिक वाहन - फोर्ड फाल्कन (जिसे कनाडा के बाजार में फोर्ड फ्रोंटेनैक उत्पाद के रूप में भी जाना जाता था। फोर्ड मस्टैंग के पास पैदा होने का सबसे बड़ा भाग्य था। फोर्ड फाल्कन उत्पाद लाइन। मस्टैंग उत्साही तथाकथित कॉम्पैक्ट "फैमिली" कार के लिए कृतज्ञता का एक बड़ा कर्ज देते हैं। फोर्ड फाल्कन ने मस्टैंग कार परियोजना के साथ-साथ कौगर कार उत्पाद दोनों को विकसित करने की अनुमति दी, साथ ही उत्पादन के लिए सस्ता भी। एक सिद्ध और टिकाऊ आधार मंच। यहां तक कि शुरुआती मस्टैंग्स का पानी का छींटा भी फाल्कन्स की एक सीधी प्रति थी।
अपने सुरुचिपूर्ण शीट मेटल की चमक के नीचे, कौगर कार बिल्कुल मस्तंग थी, ठीक उसी फाल्कन फ्रंट सस्पेंशन और चार-पत्ती स्प्रिंग्स के साथ एक ठोस रियर एक्सल का उपयोग करते हुए। एक बेस 289 क्यूबिक इंच वी-8 ने 200 बीएचपी (सकल) बनाया, लेकिन असली एक्शन 390 क्यूबिक इंच वी-8 की आड़ में आया जिसने 320 बीएचपी बनाया। एक जीटी विकल्प में एक प्रदर्शन हैंडलिंग पैकेज और पावर डिस्क ब्रेक शामिल थे जो अधिक मानक फ्रंट ब्रेक ड्रम को बदल देते थे। अंत में विशेष जीटी पहियों ने पैकेज को गोल किया।
ऐसा कहा गया है कि लिंकन मर्क्यूरी के मुख्य डिजाइनर ने जगुआर मार्क 2 की तर्ज पर कौगर को एक सुंदर यूरोपीय स्पोर्ट्स कार के रूप में देखा था। यह कैसे था कि कौगर रेसिंग चला गया?
1967 में लिंकन मर्करी ने बड मूर को एससीसीए ट्रांस-एम चैम्पियनशिप में एक शॉट के लिए पॉइंट मैन के रूप में बदल दिया। फोर्ड मस्टैंग की टीम में चालक दल कौगर, डैन गुर्नी, पर्नेली जोन्स, फॉर्मूला 1 ड्राइवर पीटर रेवसन और NASCAR ड्राइवर डेव पियर्सन से बना दूसरा स्थान आया। 1968 में मूर के तत्वावधान में, ड्राइवर डेवेन "टिनी" लुंड ने NASCAR ग्रैंड टूरिंग चैम्पियनशिप पर कब्जा कर लिया।
तो कौगर कहां और कैसे गलत हो गया। ऐसा लग रहा था कि लिंकन-मर्करी कभी भी इस बारे में निश्चित नहीं थे कि कौगर का विपणन कैसे किया जाए। बाजार पर ध्यान केंद्रित करने की कमी, साथ ही संभावित कौगर ग्राहक बाजार की जरूरतों और इच्छाओं को न जानना और समझना कौगर की पूर्ववत साबित हुई। 1969 के उत्पाद परिचय तक कौगर थोड़ी लंबी और थोड़ी चौड़ी थी। तब से यह लैंडौ छतों के साथ-साथ ओपेरा विंडो प्रकार की स्टाइल और दिन के विकल्पों में केवल एक छोटा सा सभ्य था। एक बार यह नीचे की ओर प्रवृत्ति शुरू हुई और कौगर का सर्पिल अपरिहार्य था। प्रारंभिक कौगर के हाल्सियन वर्ष - विशेष रूप से 1967 के शुरुआती कौगर मॉडल वर्ष - 70 एक ऐसा समय बना हुआ है जब कौगर की गर्जना दोहरे निकास से बाहर निकली और एक कार का संकेत था जिसने इसे कुछ काट दिया था।
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