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 डीजल ईंधन की गुणवत्ता एक प्रश्न है गारंटी नहीं





लेख निकाय:

इंजन के प्रदर्शन को बढ़ाने के प्रयास में डीजल इंजन डिजाइनों ने दहन कक्ष में इंजन ईंधन वितरण में काफी प्रगति की है। आज का डीजल इंजन शांत, चिकना और अधिक शक्तिशाली है। लेकिन आज के डीजल इंजन मालिक एक अहम बात को नजरंदाज कर रहे हैं। आज के डीजल ईंधन की गुणवत्ता उसी दर से उन्नत नहीं हुई है जिस गति से इंजन में सुधार हुआ है।


डीजल ईंधन का उत्पादन होते ही खराब होना शुरू हो जाता है। रिफाइनिंग के 30 दिनों के भीतर, सभी डीजल ईंधन, ब्रांड की परवाह किए बिना, एक प्राकृतिक प्रक्रिया से गुजरते हैं जिसे री-पोलीमराइजेशन और ऑक्सीकरण कहा जाता है। यह प्रक्रिया ईंधन में वार्निश और अघुलनशील मसूड़े बनाती है, जिससे ईंधन के अणु लंबे हो जाते हैं और आपस में जुड़ जाते हैं। ये घटक अब ईंधन टैंक के नीचे तक गिर जाते हैं और डामर का निर्माण करते हैं जिसे डीजल कीचड़ के रूप में भी जाना जाता है। ईंधन का रंग गहरा होने लगता है, बदबू आने लगती है और ज्यादातर मामलों में इंजन से धुआं निकलने लगता है। इंजन धूम्रपान करते हैं क्योंकि शुरुआती चरणों में इनमें से कुछ क्लस्टर इंजन के निस्पंदन और दहन कक्ष में जाने के लिए आकार में काफी छोटे होते हैं। जैसे-जैसे ये क्लस्टर आकार में बढ़ते हैं, अणु का केवल एक हिस्सा जल जाता है। शेष बिना जले ईंधन और धुएं के रूप में निकास से बाहर चला जाता है। क्लस्टर आकार में वृद्धि के साथ वे फिल्टर को बंद करके ईंधन के प्रवाह को कम करना शुरू कर देते हैं। फ़िल्टर केवल लक्षण को संबोधित करते हैं, कारण को नहीं।


यह अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक दस डीजल इंजन विफलताओं में से आठ खराब गुणवत्ता और दूषित ईंधन से सीधे संबंधित हैं। ईंधन प्रणालियों और भंडारण टैंकों में दूषित पदार्थों का निर्माण जल्दी से फिल्टर को रोक सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इंजन बंद हो जाता है, ईंधन पंप खराब हो जाता है, और डीजल इंजन क्षतिग्रस्त हो जाता है।


समझें कि अधिकांश ईंधन में संक्षेपण या वेंट से कुछ मात्रा में पानी होता है। इस खतरे के लिए आवश्यक है कि हम गैसोलीन के विपरीत डीजल ईंधन पर अतिरिक्त बोझ का एहसास करें। गैसोलीन केवल ईंधन के रूप में कार्य करता है। दूसरी ओर, डीजल ईंधन को भी इंजेक्शन सिस्टम के पुर्जों को ठंडा और चिकनाई देना चाहिए। इन भागों को बहुत करीब सहनशीलता के लिए इंजीनियर किया गया है - एक इंच के 0.0002 तक - और किसी भी संदूषण का अर्थ है तेजी से भाग पहनना। पानी डीजल ईंधन को विस्थापित करता है। जब ईंधन विस्थापित होता है तो घिसाव होता है क्योंकि स्नेहन अब अनुपस्थित है।


दहन कक्ष में प्रवेश करने वाले पानी से और भी गंभीर क्षति होती है। जब यह दहन कक्ष (2000 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक) की गर्मी के संपर्क में आता है, तो यह तुरंत भाप में बदल जाता है और अक्सर इंजेक्टर की नोक फट जाती है। पानी टैंकों, लाइनों, इंजेक्टरों के क्षरण का कारण बनता है, और ज्वलनशीलता को बहुत कम करता है।


चिंता के अन्य क्षेत्रों में अधिक निकास उत्सर्जन और प्रभावी ईपीए मानकों का उत्पादन शामिल है।


बैक्टीरिया भी एक गंभीर समस्या पेश करते हैं। बैक्टीरिया नाइट्रोजन, सल्फर और लोहे पर फ़ीड करते हैं जो ईंधन या टैंक में मौजूद हो सकते हैं।


फिर शैवाल हैं। डीजल ईंधन में शैवाल बिल्कुल नहीं होते हैं। आपके पास कवक और माइक्रोबियल संदूषण हो सकता है लेकिन कोई शैवाल नहीं है। यह डीजल कीचड़ के लिए एक मिथ्या नाम है। इसलिए यदि आपके पास ALGAE का निदान है और एक बायोसाइड जोड़ते हैं, तो आपने दो काम किए हैं, 1) एक मैकेनिक मिला जो गलत है और 2) समस्या को ठीक करने के लिए कुछ नहीं किया।


इतना खराब ईंधन क्यों है?


नंबर एक कारण डीजल बिजली की बढ़ती लोकप्रियता और साथ ही अधिक डीजल ईंधन की बढ़ती मांग के कारण है। एक समय था जब डीजल ईंधन रिफाइनरी भंडारण टैंकों में स्वाभाविक रूप से अलग और व्यवस्थित होने के लिए पर्याप्त समय तक रहता था, जिससे स्वच्छ ईंधन को निकाला जा सकता था। अब बढ़ी हुई मांग के साथ, डीजल ईंधन कभी भी बसने के लिए पर्याप्त समय तक स्थिर नहीं रहता है, और निलंबित पानी और ठोस पदार्थ आप, उपयोगकर्ता को दिए जाते हैं।


रिफाइनरी तकनीक में बदलाव एक और समस्या है। प्रति डॉलर अधिक उत्पाद प्राप्त करने के लिए; डीजल ईंधन को अब कच्चे तेल बैरल के अधिक सीमांत भागों से परिष्कृत किया जा रहा है। इसका परिणाम निम्न-श्रेणी के उत्पाद में होता है जो स्वाभाविक रूप से मोटा होता है और इसमें अधिक संदूषण होता है।


तीसरा, वर्तमान ईंधन वितरण विधियों का भी वितरण के समय ईंधन की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कई मामलों में, दलाल प्रमुख वितरण टर्मिनलों को ईंधन की बिक्री को नियंत्रित करते हैं और वितरण तिथियां निर्धारित करते हैं। वितरण नेटवर्क में वह ईंधन कितने समय से है और कितनी बार इसे स्थानांतरित किया गया है, यह कोई नहीं बता सकता। शायद ही कभी ये वितरक ईंधन को फ़िल्टर करते हैं क्योंकि वे इसे स्थानांतरित करते हैं।


समाधान: बहुक्रियाशील डीजल एडिटिव पैकेज और हार्डवेयर।


आपके एकल वाहन या बेड़े के लिए एडिटिव्स और वर्तमान तकनीक के उपयोग से ईंधन की गुणवत्ता में सुधार हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है।


कई डीजल ईंधन योज्य पैकेज ईंधन प्रदर्शन के संबंध में प्रमुख मुद्दों को संबोधित करते हैं; कुछ ईंधन अर्थव्यवस्था में सुधार करते हैं, चिकनाई बढ़ाते हैं, ठंड के प्रवाह में सुधार करते हैं, और सिटेन संख्या में सुधार करते हैं। और कुछ केवल जंग और जंग के मुद्दे को संबोधित करते हैं, लेकिन सभी पर विचार किया जाना चाहिए।


अधिकांश डीजल ईंधन एडिटिव्स में दहन सुधारक होते हैं जो संपीड़न स्ट्रोक के दौरान ऑक्सीजन छोड़ते हैं। यह दहन को जल्दी शुरू करने की अनुमति देता है, और अधिक संपूर्ण ईंधन प्रदान करता है

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