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 अधिक प्लग-इन हाइब्रिड क्यों उपलब्ध हैं?



कुछ लोग ऑटो वाले पर आरोप लगा रहे हैं...



कीवर्ड:

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लेख निकाय:

उन सभी आफ्टरमार्केट कंपनियों को ध्यान में रखते हुए जो आपके प्रियस को प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (PHEV) में बदल देंगी, क्या आपने सोचा है कि ऑटो मैन्युफैक्चरर्स PHEV को असेंबली लाइन से क्यों नहीं हटा रहे हैं?


मुझे पता है मेरे पास है। मैं वास्तव में एक पीएचईवी का मालिक बनना चाहता हूं - एक कार का विचार जो शहर में 40 या 50 मील तक अपने गैसोलीन इंजन को फायर किए बिना ड्राइव कर सकता है, मुझे वास्तव में अच्छा लगता है।


तो ये पीएचईवी कहां हैं?


कुछ लोग ऑटो निर्माताओं पर अपनी एड़ी खींचने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन असली समस्या वही है जो आपके लैपटॉप को शक्ति प्रदान करती है - लिथियम आयन बैटरी।


आप देखते हैं, जबकि लिथियम आयन बैटरी आमतौर पर लैपटॉप, सेल फोन या पावर टूल को पावर देने का अच्छा काम करती है, क्या आपने देखा है कि कैसे ये बैटरी कुछ वर्षों के बाद प्रदर्शन खो देती हैं। हेक, मेरा सेल फोन केवल 18 महीने पुराना है और इसकी बैटरी लगभग 7 दिनों से चलकर 2 दिन से अधिक हो गई है।


ऑटोमोबाइल की दुनिया में, सेल फोन की तरह लंबी अवधि की बैटरी का प्रदर्शन पूरी तरह से अस्वीकार्य है। इससे पहले कि आप उन्हें देखना शुरू करें, ऑटोमोबाइल निर्माताओं को बैटरी को कम से कम 10 साल या 150,000 मील तक चलने की आवश्यकता होती है।


सौभाग्य से, कई कंपनियां, जैसे कि A123Systems, उन आंकड़ों तक पहुंचने के करीब पहुंच रही हैं, ताकि बाधा को दूर किया जा सके - संभवतः 2007 में किसी समय।


कूदने के लिए अगली बड़ी बाधा बैटरी की सुरक्षा है। मुझे लगता है कि पिछले साल डेल बैटरी रिकॉल के बारे में सभी ने सुना। लैपटॉप में आग लगने वाली बैटरी एक बड़ी असुविधा है; हालांकि, अंतरराज्यीय से 70 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाते समय आग लगने वाली बैटरी एक आपदा हो सकती है। लिथियम आयन बैटरी सुरक्षा अगला बड़ा मुद्दा है जो PHEV को उत्पादन वाहन बनने से रोक रहा है।


अंतिम सरल अर्थशास्त्र में से एक है - कीमत।


वर्तमान में, एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन, जैसे प्रियस को प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन में परिवर्तित करने पर आपको लगभग 6,000 डॉलर का खर्चा आएगा, और यह आपके द्वारा प्रियस के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम के अतिरिक्त है। उत्पादन कारों के लिए, आप शुरू में PHEV की अपने पारंपरिक समकक्ष की तुलना में लगभग $ 10,000 अधिक खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं। एक बार उत्पादन बढ़ने के बाद, यह संख्या बढ़ जाएगी, लेकिन शुरू में, PHEV के लिए भुगतान करने के लिए बहुत अधिक कीमत होती है।


इसलिए जबकि तकनीक लगभग तैयार है (हाइड्रोजन की तुलना में बहुत करीब), ऐसे वैध कारण हैं कि आप फोर्ड, जीएम और टोयोटा को अभी तक बाजार में पीएचईवी पेश नहीं कर रहे हैं। वे आ रहे हैं, और जल्द ही, लेकिन आपके लिए यदि आप एक PHEV चाहते हैं, तो आपको या तो इसे स्वयं करना होगा या आपके पास इसे करने के लिए हाइब्रिड प्लस जैसी आफ्टरमार्केट रूपांतरण कंपनी होगी।

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