Ad Code

 वाहन सुरक्षा: सबकी जिम्मेदारी



कार, ​​ऑटो, ट्रक, वैन, कार, पालकी, एसयूवी, सूट, वाहन



लेख निकाय:

हम में से अधिकांश लोग पीछे मुड़कर देख सकते हैं और नोट कर सकते हैं कि जब हम बड़े हो रहे थे तो अब की तुलना में कितनी अलग चीजें वापस आ गई थीं। हम एक सतर्क दुनिया में रहते हैं, लापरवाही के मुकदमों, निर्माताओं के लिए सख्त नियमों और एहतियाती यादों से भरा हुआ है। सीटबेल्ट कानून आम हैं। कई राज्यों में डाइविंग बोर्ड को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है। कुछ राज्यों में बच्चों को अब सात साल की उम्र तक चाइल्ड कार सीटों में बांधना पड़ता है।


वे मेरे बड़े होने की यादें नहीं हैं। मेरे चचेरे भाई और मैं हमारे दादाजी के पिकअप ट्रक के पीछे इधर-उधर उछलते थे क्योंकि वह गर्मियों में गंदगी वाली सड़कों पर चलते थे। हमारे खेल के मैदान के उपकरण में छह फुट ऊंचे बंदर बार और बजरी और गंदगी पर जंगल जिम शामिल थे। हमने कभी अपनी सीटबेल्ट पीछे की सीट पर नहीं पहनी थी, और हमने कभी एयरबैग के बारे में भी नहीं सुना था। 70 के दशक के अंत में वाहन सुरक्षा एक पिंटो को कभी न खरीदने की अच्छी सलाह से कुछ अधिक थी क्योंकि "अगर कोई आपको पीछे कर देता है तो वे उड़ जाते हैं।"


चीजें अब बहुत अलग हैं।


यू.एस. में न्यू हैम्पशायर एकमात्र ऐसा राज्य है जो प्राथमिक या माध्यमिक सीट बेल्ट कानून लागू नहीं करता है (प्राथमिक सीट बेल्ट कानून ड्राइवरों को खींचने की अनुमति देता है और आपकी सीट बेल्ट न पहनने के अलावा किसी भी अपराध के लिए टिकट नहीं देता है, और माध्यमिक सीट बेल्ट कानूनों की आवश्यकता होती है कि एक ड्राइवर को केवल किसी अन्य अपराध के लिए खींचा जा सकता है - जैसे तेज गति - लेकिन फिर उसे दूसरा टिकट दिया जा सकता है यदि उसने सीट बेल्ट नहीं पहना है)। सीट बेल्ट कानून, बाल संयम कानूनों और कानूनों के साथ, जो यात्रियों को पिकअप ट्रकों के कार्गो क्षेत्रों में सवारी करने से रोकते हैं, पिछले दशकों में समर्थन प्राप्त हुआ है क्योंकि वे कार दुर्घटनाओं से जुड़ी मौतों की संख्या को कम करते हैं। इकतीस राज्यों में वर्तमान में पिक अप के बिस्तर पर सवारी करने पर प्रतिबंध है, और सभी पचास राज्यों के साथ-साथ कोलंबिया जिले में बाल संयम के संबंध में कानून हैं।


तार्किक रूप से, यह समझ में आता है कि "सीट बेल्ट जीवन बचाती है" - कई आकर्षक नारों में से एक जिसे हमने वर्षों से सुना है जो हमें "इसे या टिकट पर क्लिक करें" की याद दिलाता है। और यह महत्वपूर्ण है कि लोग अपनी सुरक्षा के लिए कुछ जिम्मेदारी लें। जबकि कार निर्माता उत्तरोत्तर अपने वाहनों को साइड-इफ़ेक्ट एयरबैग, रियर माउंटेड व्हीकल कैमरा, और कन्वर्टिबल पर रोल बार वापस करके अपने वाहनों को अधिक सुरक्षित बना रहे हैं, यह केवल निर्माता पर निर्भर नहीं है कि वह हमें सुरक्षित रखे। यहां तक ​​​​कि एक दुर्घटना में अच्छी तरह से किराया देने के लिए डिज़ाइन किए गए वाहन में भी, उन दुर्घटनाओं से बचने के लिए व्यक्तिगत ड्राइवरों पर निर्भर है।


लंबे समय तक आवागमन और शहरी फैलाव के कारण पहिया के पीछे का समय बढ़ गया है, जिसने बदले में, ड्राइविंग करते समय कम्यूटर की बहु-कार्य करने की इच्छा पैदा की है। हम अपने फोन पर बात करते हैं, खाते हैं, यहां तक ​​कि पढ़ते भी हैं, जब हम दो टन से अधिक वजन वाले वाहन को चलाते हुए ड्राइवर की सीट पर बैठे होते हैं। हम अपने दिन भर में कुछ ऐसे काम करते हैं जो हमें गाड़ी चलाने के अलावा किसी अन्य इंसान को घायल करने या मारने का अधिक जोखिम देता है। टैको बेल ने अपने व्यापार का 70% ड्राइव-थ्रू विंडो के माध्यम से आने के साथ, वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो अपना ध्यान एक लेन परिवर्तन के संकेत के बीच विभाजित करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका बर्टिटो उनकी गोद में समाप्त नहीं होता है।


इसलिए जबकि कानून निर्माताओं को अपने वाहनों के लिए बेहतर सुरक्षा सुविधाएँ विकसित करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, वे हम ड्राइवरों को हमारी कारों में रहते हुए अपनी और अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन एयरबैग और सीट बेल्ट भी किसी की जान नहीं बचा सकते। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हम पर निर्भर है कि हम ध्यान भटकाने को सीमित करें और सुरक्षित रूप से ड्राइव करें।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement