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 परम निसान स्काईलाइन निस्मो जेड-ट्यून




लेख निकाय:

34 जीटीआर के उत्पादन में अब निस्मो ने उस निर्माण का प्रयास करने का फैसला किया जिसे वे अंतिम निसान स्काईलाइन जीटीआर मानते थे। विभिन्न रेसिंग दृश्यों के भीतर कई वर्षों के अनुभव का उपयोग करते हुए यह तर्क दिया जा सकता है कि निस्मो में ठीक वैसा ही करने की क्षमता होनी चाहिए। इस वाहन को मोटर रेसिंग में निस्मो की सफलता के कई वर्षों का लाभ उठाना था। सफल रेस कारों में जीआर-ए, एन1, जीटी500, और "नूरबर्गिंग विनिर्देश" शामिल हैं, यह कार सड़क के लिए आरामदायक थी और आज के नए और सख्त उत्सर्जन कानूनों का पालन करती है, शायद निस्मो की अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है।


कार की मूल अवधारणा 2000 में पूरी हुई जब निस्मो ने प्रतिस्पर्धा की जिसे "ट्यूनर बैटल" कहा जाता था, शक्ति 600ps तक सीमित थी और निस्मो शीर्ष पर आया था। इस अवधारणा को तब अगले स्तर पर ले जाया गया था, जिसमें सड़क के उपयोग के लिए कार को आरामदायक बनाने के लिए विलासिता को जोड़ा जाना था। रेस कार को स्ट्रीट फ्रेंडली बनाने के लिए कई चैलेंजर्स ब्रेक और क्लच फील को हल्का और उपयोग में आसान बनाने की जरूरत है, सस्पेंशन को सॉफ्ट करने की जरूरत है, और लेदर सीट्स और एयर-कंडीशनिंग जैसी विलासिता को जोड़ने की जरूरत है।


ये सभी विलासिताएं वजन बढ़ाती हैं इसलिए निस्मो को इसे बहाने का एक तरीका खोजना पड़ा और कार्बन फाइबर इसका जवाब था। इसने कार्बन फाइबर चेसिस कठोरता का उपयोग करके एक पत्थर से दो पक्षियों को मार डाला। चेसिस की कठोरता को और भी बेहतर बनाने के लिए, दरवाजे के फ्रेम, फ्रंट स्ट्रट ऊपरी हुड सुदृढीकरण क्षेत्र, और केंद्र सुरंग सभी स्पॉट वेल्डेड थे और सीएफआरपी का पालन किया गया था। कार के एयरो पार्ट्स जिनमें फ्रंट बंपर, फ्रंट ब्लिस्टर फेंडर और हुड शामिल हैं, सभी अत्यधिक कठोर कार्बन फाइबर से बने थे।


एयरो पार्ट्स को कूलिंग और डाउन फोर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था। सामने वाले बम्पर में बड़े वायु नलिकाएं हैं, इसलिए इंजन, ब्रेक और तेल कूलर को ठंडी हवा खिलाई जाती है। फेंडर्स को व्यापक चलने के लिए 15 मिमी चौड़ा किया गया था और इंजन बे से गर्म हवा निकालने के लिए इंजन बे के अंदर नलिकाएं हैं। बोनट में गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए नलिकाएं भी होती हैं और उच्च गति पर सेवन में ठंडी हवा को रैम करने के लिए एक डक्ट का उपयोग करती है। स्पॉइलर के नीचे आगे और पीछे के बल को सुधारने के लिए उपयोग किया जाता है।


निसान स्काईलाइन के दिल में धड़कन एक रेस एडिशन RB26DETT है जिसने खुद को 24 घंटे की दौड़ में लेमन्स साबित किया और Z2 नाम दिया। यह इंजन 368kw और 540Nm जेनरेट करता है। NISMO ने कई भागों का उपयोग किया जो रेस इंजन पर सिद्ध हो चुके थे और प्रत्येक इंजन को बेहतरीन गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए Nismo यांत्रिकी और इंजीनियरों द्वारा सावधानीपूर्वक बनाया गया था।


कई लोग इस बात से सहमत होंगे कि निस्मो निसान स्काईलाइन जीटीआर अंतिम सड़क प्रदर्शन कार है। यह विलासिता है, सड़क पर आराम से ड्राइव करने के लिए पर्याप्त है और फिर भी इसकी दौड़ रोटी विरासत का मतलब है कि यह अभी भी रेस ट्रैक पर शानदार प्रदर्शन करता है। बीस्ट मोटरिंग #15 में निस्मो जेड-ट्यून ने स्ट्रीट कार लैप रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो पहले फेरारी एफ360आर के पास था।


ज़ेड-ट्यून और फेरारी के बीच की तस्वीरें, अधिक विशिष्टताओं के साथ-साथ टाइम अटैक वीडियो इस वेबसाइट nissanskyline.6te.net पर देखा जा सकता है।


ग्लेन मुन्नो

क्षितिज उत्साही

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