कार बीमा प्रीमियम में वृद्धि से बचने के लिए युक्तियाँ और नियत जोखिम बनना
लेख निकाय:
अपने ऑटो बीमा बिल को कम करने, प्रीमियम में पर्याप्त वृद्धि को रोकने और नियत जोखिम बनने से बचने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।
दावा रिपोर्ट: आप क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में जानते हैं, आपको दावा रिपोर्ट के बारे में भी पता होना चाहिए। C.L.U.E.® (व्यापक हानि हामीदारी एक्सचेंज), चॉइसपॉइंट, इंक। चॉइसपॉइंट, इंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक दावा रिपोर्ट सेवा है, जो उनकी वेबसाइट पर बताती है "सीएलयूई एक दावा इतिहास सूचना विनिमय है जो बीमा कंपनियों को अंडरराइटिंग में पूर्व दावा जानकारी तक पहुंचने में सक्षम बनाता है और रेटिंग प्रक्रिया। C.L.U.E. व्यक्तिगत संपत्ति रिपोर्ट में पूछताछ बीमा कंपनी द्वारा प्रस्तुत खोज मानदंडों से मेल खाने वाले व्यक्तिगत संपत्ति के दावों के पांच साल तक शामिल हैं। C.L.U.E रिपोर्ट में प्रदान किए गए डेटा में नाम, जन्म तिथि और पॉलिसी नंबर जैसी नीति संबंधी जानकारी और दावा जानकारी जैसे हानि की तिथि, हानि के प्रकार और भुगतान की गई राशि के रूप में।"
युक्ति: सी.एल.यू.ई. रिपोर्ट में निवास के पते द्वारा दावों के इतिहास की जानकारी होती है। क्रेडिट रिपोर्ट की तरह ही, C.L.U.E. रिपोर्ट में त्रुटियां हो सकती हैं। अपने C.L.U.E की एक प्रति प्राप्त करना उचित है। त्रुटियों के लिए अपनी रिपोर्ट की जाँच करने के लिए ChoiceTrust.com पर रिपोर्ट करें।
क्रेडिट रिपोर्ट: बीमा कंपनियां अब भविष्य के प्रीमियम का निर्धारण करने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट देख रही हैं। उन्होंने निर्धारित किया है कि बेहतर क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के पास कम दावे हैं। नतीजतन, यदि आपके पास खराब क्रेडिट रिपोर्ट है तो आप कार बीमा के लिए खुद को अधिक भुगतान कर सकते हैं।
युक्ति: अपने बिलों का कम से कम न्यूनतम भुगतान हमेशा समय पर करें, विशेष रूप से अपने बीमा बिल का।
ग्लास कवरेज: अधिकांश ऑटो बीमा विक्रेता अतिरिक्त प्रीमियम के लिए "पूर्ण" ग्लास कवरेज की सलाह देते हैं, जब आप अपनी कार के लिए टक्कर कवरेज खरीदते हैं। वे आपको याद दिलाते हैं कि अगर एक बर्बरता से टूट जाती है तो आपकी सभी खिड़कियों को बदलने में कितना खर्च होता है। वे आपको जो नहीं बताते हैं, और यह संभावना नहीं है कि उन्हें पता भी होगा (मैं केवल एक अंडरराइटर के उत्तर पर भरोसा करूंगा, बिक्री प्रतिनिधि पर नहीं), यह है कि क्या आपकी बीमा कंपनी आपके भविष्य के प्रीमियम को बढ़ाने के लिए पिछले ग्लास दावे का उपयोग करेगी और क्या वे आपके ग्लास दावों की रिपोर्ट C.L.U.E को करेंगे।
कुछ बीमा कंपनियां कांच के दावों की रिपोर्ट C.L.U.E को देंगी। और फिर इन दावों का उपयोग अपने प्रीमियम को बढ़ाने के लिए करें या इससे भी बदतर, अपनी कार बीमा पॉलिसी को रद्द करें जिससे आपको पर्याप्त प्रीमियम वृद्धि के साथ जोखिम सौंपा गया हो। ऑलस्टेट ने मुझे सूचित किया कि पांच साल से कम समय में चार दावों के बाद, उन्होंने मेरी ऑटो बीमा पॉलिसी को समाप्त कर दिया और फिर एक चौंकाने वाली प्रीमियम वृद्धि के साथ मुझे अपनी क्षतिपूर्ति कंपनी में कवरेज बेचने की पेशकश की। इन दावों में एक टूटी हुई विंडशील्ड के लिए दो दावे शामिल थे, एक चोरी और बरामद कार के लिए और एक दुर्घटना के लिए।
मेरे पास एक स्पोर्ट्स कार थी और मुझे लगभग 12,000 डॉलर की चार वर्षों की अवधि में कुल प्रीमियम वृद्धि का सामना करना पड़ा था और इससे पहले कि मैं असाइन किए गए जोखिम पूल के बाहर कवरेज के लिए योग्य हो जाऊं, दावा मुक्त रहूं। मैंने ऑलस्टेट के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा था जिसमें शिकायत की गई थी कि उन्हें मेरी कार बीमा रद्द करते समय मेरे कांच के दावों पर विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि कांच के दावे पॉलिसी के एक अलग हिस्से के तहत किए गए थे जिसके लिए मैंने एक अलग और अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किया था। ऑलस्टेट ने एक पत्र में जवाब दिया, "हालांकि यह दावा गतिविधि यह इंगित नहीं करती है कि आप प्रत्येक नुकसान में सीधे गलती कर रहे थे, उपरोक्त नुकसान की आवृत्ति और गंभीरता हमारी स्वीकार्यता की सीमा के भीतर नहीं थी। सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद, मुझे आपको यह बताते हुए खेद है कि हम उपरोक्त नीति के संबंध में अपने मूल निर्णय को उलट नहीं सकते हैं। हालांकि हमने अपनी क्षतिपूर्ति कंपनी में कवरेज की पेशकश जारी रखी है।"
युक्ति: अपनी बीमा कंपनी के हामीदारी विभाग से यह देखने के लिए जांचें कि क्या वे प्रीमियम का आकलन करते समय कांच के दावों पर विचार करेंगे या यदि वे कांच के दावों की रिपोर्ट C.L.U.E को करते हैं। यदि हां, तो कांच का दावा न करें। ऑलस्टेट ने जो दो विंडशील्ड मुझे प्रदान किए थे, वे आफ्टरमार्केट विंडशील्ड थे, जिनकी कीमत मुझे प्रत्येक $ 300 से कम होगी। अपने ड्राइविंग इतिहास के पिछले 30 वर्षों के दौरान, मैंने दो टूटी हुई फ्रंट विंडशील्ड, एक टूटी हुई पिछली विंडशील्ड और दो टूटी हुई साइड विंडो का अनुभव किया है। जबकि कार को टोटल करने का वित्तीय जोखिम पर्याप्त हो सकता है, विंडशील्ड को बदलने का वित्तीय जोखिम तुलनात्मक रूप से महत्वहीन है। अगर आपका प्रीमियम बढ़ेगा तो ग्लास क्लेम फाइल करने का कोई मतलब नहीं है। आप इस कवरेज को पूरी तरह से अस्वीकार भी कर सकते हैं और प्रीमियम को बचा सकते हैं।
पट्टे पर दिए गए वाहनों के लिए युक्ति: कुछ पट्टा समझौतों के लिए आवश्यक है कि कार को ओईएम विंडशील्ड के साथ लौटाया जाए। यदि आप एक कार किराए पर लेते हैं और अपने "पूर्ण" ग्लास कवरेज का उपयोग करके सामने की विंडशील्ड को बदलते हैं, तो इस बात पर जोर दें कि बीमा कंपनी आपको निर्माता से एक ओईएम विंडशील्ड प्रदान करे। यदि आप स्वयं विंडशील्ड के लिए भुगतान करते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या आपको निर्माता से ओईएम विंडशील्ड का उपयोग करना चाहिए या यदि आप आफ्टरमार्केट विंडशील्ड का उपयोग कर सकते हैं, तो अपने लीज समझौते को ध्यान से देखें। पट्टे पर दी गई कारों वाले कुछ लोग, जिन्होंने विंडशील्ड को आफ्टरमार्केट विंडशील्ड से बदल दिया है, जब वे अपनी कार वापस करते हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि लीसी
0 Comments