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 फॉर्मूला वन - हाउ द रेस इज रन





लेख निकाय:

फ़ॉर्मूला वन ग्रां प्री इवेंट पूरे सप्ताहांत तक चलता है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार को दो मुफ़्त अभ्यास और शनिवार को एक मुफ़्त अभ्यास के साथ होती है। तीसरे ड्राइवरों को शुक्रवार को चलने की अनुमति है, लेकिन प्रति टीम केवल दो कारों का उपयोग किया जा सकता है। इन अभ्यास सत्रों के बाद, एक योग्यता सत्र आयोजित किया जाता है।


इस क्वालीफाइंग सत्र का प्रारूप 2003 से कई पुनरावृत्तियों के माध्यम से रहा है। एक "वन-शॉट" सिस्टम का उपयोग करके क्वालीफाइंग सत्र में रुचि को फिर से जीवंत करने का प्रयास किया गया था जिसमें प्रत्येक ड्राइवर अपने एक और केवल को सेट करने के लिए एक खाली ट्रैक पर मोड़ लेगा समय।


2006 सीज़न के लिए एक नॉकआउट क्वालीफाइंग सिस्टम पेश किया गया था। FIA ने 2006 की प्रक्रियाओं में संशोधन किया, जिसकी शुरुआत राउंड 11, 2006 फ्रेंच ग्रां प्री से हुई। पहले चरण में, सभी 22 कारों को 15 मिनट के क्वालिफिकेशन सत्र के लिए ट्रैक पर जाने की अनुमति है। केवल उनका सबसे तेज़ समय गिना जाएगा और ड्राइवर अपनी इच्छानुसार कई लैप्स पूरे कर सकते हैं। मूल प्रारूप में, सत्र के अंत में घड़ियों को तुरंत रोक दिया गया था, जिसका अर्थ था कि एक समय पर गोद में ड्राइवरों के पास 15 मिनट के बाद अपना समय पंजीकृत नहीं था। राउंड 11 से, चेकर फ्लैग के समय समयबद्ध लैप चलाने वाली कोई भी कार लैप को पूरा करने की हकदार है। सबसे धीमी छह कारें क्वालीफाइंग में आगे भाग नहीं ले सकती हैं, ये कारें अपने समय के क्रम में अंतिम छह ग्रिड स्थिति बना लेंगी।


शेष सोलह कारों का समय अगले 15 मिनट के सत्र के लिए रीसेट कर दिया गया है। मूल प्रारूप में, सत्र के अंत में घड़ियों को तुरंत रोक दिया गया था। राउंड 11 से, चेकर फ्लैग पर समयबद्ध गोद चलने वाली कारों को गोद को पूरा करने की अनुमति है। सबसे धीमी छह कारें अपने समय के क्रम में 11 से 16 की स्थिति में ग्रिड बनाएगी।


शेष दस कारों का समय अगले सत्र के लिए रीसेट किया जाएगा। शूटआउट सत्र मूल नियमों के तहत 20 मिनट तक चला, जिसे राउंड 11 से बदलकर 15 मिनट कर दिया गया। अंतिम अवधि के लिए, कारों को उनके समय के क्रम में एक से दस की स्थिति में ग्रिड पर व्यवस्थित किया जाएगा। पहले दो 15-मिनट के सत्रों में, कारें किसी भी ईंधन भार को चला सकती हैं और उन सत्रों के बाद ड्राइवरों ने दौड़ से पहले ईंधन भर दिया हो सकता है। हालांकि, शीर्ष दस ड्राइवरों को अंतिम 15 मिनट के सत्र को ईंधन भार के साथ शुरू करना होगा जिस पर वे दौड़ शुरू करने की योजना बना रहे हैं। गड्ढों से निकलने से पहले उनका वजन किया जाएगा। 15 मिनट में वे जो भी ईंधन का उपयोग करते हैं, उसे सत्र के अंत में बदला जा सकता है, बशर्ते कि उनके द्वारा पूरा किया गया अंतराल उनके सर्वोत्तम सत्र समय के 110% के भीतर हो; आउटलैप्स (एक लैप जो पिटलेन में शुरू हुआ) और इनलैप्स (एक लैप जो पिटलेन में समाप्त होता है) को ड्राइवर के बेस्ट सेशन टाइम के 120% से अधिक नहीं होने की अनुमति है। 110% समय के बाहर एक लैप के लिए कोई भी ईंधन प्रतिस्थापित नहीं किया जाएगा। पहले दो 15 मिनट के सत्रों की तरह, यदि कोई ड्राइवर 15 मिनट के सत्र के लिए चेकर फ्लैग गिरने से पहले एक समयबद्ध लैप शुरू करता है, तो उनका समय गिना जाएगा, भले ही वे सत्र समाप्त होने के बाद फिनिश लाइन को पार कर गए हों।


दौड़ एक वार्म-अप फॉर्मेशन लैप के साथ शुरू होती है, जिसके बाद कारों को शुरुआती ग्रिड पर उसी क्रम में इकट्ठा किया जाता है, जिस क्रम में वे योग्य होते हैं। यदि कोई ड्राइवर परेड लैप से पहले रुक जाता है, और बाकी मैदान उसे पास कर देता है, तो उसे ग्रिड के पीछे से शुरू करना चाहिए। जब तक वह चलता है और उसके पीछे कम से कम एक कार है, वह अपनी मूल स्थिति को फिर से ले सकता है। एक रेसर भी पिट-लेन से शुरू करने का चुनाव कर सकता है यदि उसे कार के साथ कोई आखिरी मिनट की समस्या है। यदि वे ऐसा करना चुनते हैं, तो उन्हें दौड़ शुरू करने से पहले सभी कारों के पिट-लेन से गुजरने का इंतजार करना होगा।


ट्रैक के ऊपर एक लाइट सिस्टम दौड़ की शुरुआत का संकेत देता है। दौड़ 305 किलोमीटर (190 मील) से थोड़ी अधिक लंबी होती है और दो घंटे तक सीमित होती है, हालांकि व्यवहार में वे आमतौर पर लगभग नब्बे मिनट तक चलती हैं। दौड़ के दौरान, ड्राइवर ईंधन भरने और टायर बदलने के लिए एक या एक से अधिक गड्ढे बंद कर सकते हैं। ड्राइवरों के पास पूरे सप्ताहांत के लिए ड्राई-वेदर टायर्स के सात सेट, वेट-वेदर टायर्स के चार सेट और एक्सट्रीम-वेदर टायर्स के तीन सेट तक पहुंच है। ड्राइवरों को क्वालिफाइंग से पहले दौड़ के लिए उपयोग किए जाने वाले शुष्क-मौसम परिसर का चयन करना होगा।


एफआईए पुरस्कार शीर्ष आठ ड्राइवरों और ग्रैंड प्रिक्स की उनकी संबंधित टीमों को 10-8-6-5-4-3-2-1 आधार पर इंगित करता है (दौड़ विजेता को दस अंक प्राप्त होते हैं, प्रथम रनर-अप आठ, और इसी तरह)। दो वार्षिक चैंपियनशिप के विजेता ड्राइवर और टीम हैं जिन्होंने सीजन के अंत में सबसे अधिक अंक जमा किए हैं। यदि किसी ड्राइवर और/या टीमों के पास सटीक अंक हैं और दोनों ड्राइवर और/या टीम चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो ड्राइवर और/या टीम जिसने सीजन के दौरान अधिक ग्रैंड प्रिक्स रेस जीती है, को विजेता घोषित किया जाता है।

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