वीडब्ल्यू जेट्टा - जेनरेशन ऑफ एक्सीलेंस
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वोक्सवैगन जेट्टा, या वीडब्ल्यू जेट्टा एक कार है जो वोक्सवैगन कंपनी द्वारा बनाई गई है और मूल रूप से वोक्सवैगन गोल्फ की एक सेडान भिन्नता है। 2005 तक 'वीडब्ल्यू जेट्टा' नाम का इस्तेमाल केवल दक्षिण अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में किया जाता था। वोक्सवैगन ने यूरोप में 'वेंटो' और फिर 'बोरा' नामों का इस्तेमाल किया। VW Jetta इसलिए बनाया गया था क्योंकि वोक्सवैगन में मार्केटिंग करने वाले लोग यह महसूस करने के लिए पर्याप्त थे कि संयुक्त राज्य में लोग VW की गोल्फ कार जैसे हैचबैक मॉडल के विपरीत सेडान मॉडल कार चलाना पसंद करते हैं। दक्षिण अफ्रीका समान प्राथमिकताएं दिखाता है और इसलिए अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका दोनों के लिए विपणन लगभग समान रहता है। वोक्सवैगन की मार्केटिंग टीम ने साबित कर दिया कि उन्होंने लाभप्रद अवलोकन किए क्योंकि जेट्टा अंततः संयुक्त राज्य में सबसे अधिक बिकने वाली यूरोपीय कार बन गई।
जेट्टा ने पहली बार 1980 में उत्तरी अमेरिका में अपनी शुरुआत की। यह दो-दरवाजे वाले कूप या चार-दरवाजे सेडान के रूप में उपलब्ध थी। इस मॉडल का एक अलग संस्करण था जिसे वोक्सवैगन फॉक्स कहा जाता था जिसे केवल दक्षिण अफ्रीका में बेचा गया था। मूल यूएस वीडब्ल्यू जेट्टा मॉडल का निर्माण और बिक्री 1984 से 1984 में की गई थी।
VW Jettas की अगली पीढ़ी वोक्सवैगन के लिए सबसे सफल साबित हुई और 1985 से 1992 तक उत्पादन में बनी रही। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, VW Jetta ने VW गोल्फ को लगभग आधे से अधिक बेच दिया। यही वह समय था जब जेट्टा ने अपनी चरम बिक्री देखी और इसे अमेरिका में सबसे अधिक बिकने वाली यूरोपीय कार का नाम दिया गया। वीडब्ल्यू जेट्टा का यह संस्करण चीन में बनने वाली पहली वोक्सवैगन कारों में से एक थी। VW Jettas की पहली पीढ़ी और दूसरी पीढ़ी के बीच का अंतर बॉडी डिज़ाइन में था क्योंकि कार में अतिरिक्त बड़े, बॉडी-कलर्ड बम्पर कवर, लो साइड स्कर्ट और साइड-क्लैड और ग्रिल परिवर्तन के साथ बदलाव थे।
1991 से 1998 तक, VW Jetta की तीसरी पीढ़ी को "गरीबों की बीएमडब्ल्यू" करार दिया गया था क्योंकि यह ट्रिम सुविधाओं से भरी हुई थी। तीसरी पीढ़ी के VW Jettas के बाहरी हिस्से को 'बॉक्सी' माना जाता था और इसमें सूक्ष्म शरीर परिवर्तन जैसे नई ग्रिल, मिश्रित व्हील कवर और बॉडी-कलर्ड रब स्ट्रिप्स थे। इस समय की अवधि से वीडब्ल्यू जेट्टा जीएल में उपलब्ध था, जो कि मूल ट्रिम है, और जीएलएस, जो चमड़े के इंटीरियर और पावर विंडो, लॉक और सनरूफ के साथ-साथ कई अन्य सुविधाओं के साथ छंटनी वाला लक्जरी मॉडल है।
VW Jetta की चौथी पीढ़ी 1998 में देर से आई और 2005 तक उत्पादन जारी रखा। इस Jetta ने बड़े VW Passat के समान स्टाइलिंग चिह्नों को साझा किया। चौथी पीढ़ी के वीडब्ल्यू जेट्टा के शरीर में एक गोल आकार और धनुषाकार छत शामिल हैं। यह वीडब्ल्यू जेट्टा विभिन्न ट्रिम स्तरों के साथ-साथ एक वैगन संस्करण में भी बनाया गया था। चौथी पीढ़ी के वीडब्ल्यू जेट्टा को कुछ अलग मॉडल में बनाया गया था जिसमें जीएल बेस मॉडल था, जीएलएस थोड़ा उच्च मॉडल था और जीएलएक्स लक्ज़री मॉडल था।
2005 के लॉस एंजिल्स ऑटो शो में वीडब्ल्यू जेट्टा की पांचवीं पीढ़ी का अनावरण किया गया था। VW Jetta की नवीनतम पीढ़ी लक्ज़री स्टाइल और विशाल इंटीरियर के साथ पिछली पीढ़ी से बड़ी है। वीडब्ल्यू जेट्टा का यह मॉडल एक स्वतंत्र रियर सस्पेंशन सिस्टम और एक नया 5 सिलेंडर इंजन पेश करने वाला पहला है।
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