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 व्हीलस्किन्स: स्टाइल वाले पहियों के लिए क्रोम




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लेख निकाय:

"व्हीलस्किन" एक अपेक्षाकृत नया शब्द है। स्टाइल वाले पहियों पर क्रोम लगाने का एक सस्ता तरीका प्रदान करने के लिए 1990 के दशक के अंत में व्हीलस्किन्स का आविष्कार किया गया था।


यदि आप इस लेख को क्लासिक कारों की तस्वीरों के साथ पढ़ना चाहते हैं जो दिए गए उदाहरणों को स्पष्ट करते हैं, तो http://www.autoamenity.com/FAQ/Wheelskins.htm पर जाएं।


WWII के बाद, ऑटो रेसिंग उत्साही ने वजन कम करने और गति और हैंडलिंग में सुधार करने के लिए रेस कारों के हर पहलू में नई तकनीकों और सामग्रियों को पेश किया। उन सुधारों में से एक, 'मैग व्हील्स' आज भी स्थानीय भाषा में बना हुआ है।


हैलिब्रांड मैग्नीशियम पहियों ने 1946 से 1963 तक इंडी 500 जीतने वाली हर कार को ढोया। वे शुरुआती पहिए मैग्नीशियम से बने थे, जो स्टील की तुलना में बहुत हल्का था, और एल्यूमीनियम से भी तीसरा हल्का था। सच्चे मैग्नीशियम व्हील का प्रमुख दोष इसे नियमित रूप से पॉलिश करने की आवश्यकता थी, क्योंकि मैग्नीशियम एक भारी सतह ऑक्साइड का उत्पादन करने के लिए हवा और पानी के लिए तेजी से प्रतिक्रिया करता है, जो तब गड्ढा हो जाता है। एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं में बदलाव ने इन समस्याओं को कम कर दिया।


प्रारंभिक एल्यूमीनियम मिश्र धातु के पहिये काफी सरल डिजाइनों में बनाए गए थे। जैसे-जैसे अधिक परिष्कृत, उच्च शक्ति मोल्डिंग और फोर्जिंग प्रक्रियाएं विकसित हुईं, अधिक जटिल और कलात्मक डिजाइन आम हो गए। ट्रैक प्रदर्शन के लिए घटे हुए वजन का मूल उद्देश्य शैली और अभिव्यक्ति के अनुसार रूपांतरित किया गया।


जर्मन निर्माण की हाई-एंड स्ट्रीट मशीनों में "स्टाइल" मिश्र धातु पहियों को अपनाना व्यापक हो गया, और बाकी के लिए महंगे बाद के विकल्प के रूप में। अंत में, प्रमुख अमेरिकी और जापानी निर्माताओं ने स्टाइल मिश्र धातु पहियों को पहले विकल्प के रूप में और 80 के दशक के अंत में मानक सुविधाओं के रूप में पेश करना शुरू किया। यहां तक ​​कि इकोनॉमी ब्रांडों के शीर्ष मॉडल ने स्टाइल वाले स्टील के पहियों की पेशकश की।


स्टाइल वाले अलॉय व्हील्स के आगमन ने ऑटो मालिकों के लिए शैलीगत अभिव्यक्ति की एक नई श्रृंखला खोली। स्पोक और ज़ुल्फ़ पैटर्न पहिया के बाहरी किनारे तक मूल रूप से विस्तारित हो सकते हैं। जैसे-जैसे कम्प्यूटरीकृत मशीनिंग तकनीक उन्नत हुई, मोल्डों को इंजीनियर करना कम खर्चीला होता गया, इसलिए डिजाइनों का एक बड़ा चयन उपलब्ध हो गया और कीमतों में कमी आई।


क्रोम, अंतिम फैशन स्टेटमेंट, सभी प्रकार के स्टाइल वाले पहियों पर लागू किया गया था। यह विकल्प कई सौ डॉलर प्रति पहिया की सीमा में लोकप्रिय लेकिन महंगा है। दुर्भाग्य से, ऑटो पहियों पर वास्तविक क्रोम प्लेटिंग की कमियों में से एक सर्दियों के संपर्क में आने पर इसकी जंग लगने की प्रवृत्ति है।

नमक ड्राइविंग की स्थिति। इसलिए क्रोम व्हील निर्माताओं की वारंटी में ठीक प्रिंट चेतावनी: "क्रोम पहियों को बर्फ में न चलाएं!" और "नमक खराब हो सकता है और आपके क्रोम को खराब कर सकता है।"


स्टाइल पहियों पर शानदार क्रोमयुक्त प्लास्टिक कवर लगाने का एक सस्ता तरीका प्रदान करने के लिए 1990 के दशक के अंत में व्हीलस्किन्स का आविष्कार किया गया था। प्रेसिजन मोल्ड्स को सस्ते जंग प्रतिरोधी कवर का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो स्टाइल पहियों की ज्यामिति से पूरी तरह मेल खाते हैं, और 'दस्ताने की तरह फिट' या दूसरी त्वचा की तरह फिट होते हैं। व्हीलस्किन्स के कई निर्माता हैं, जिनमें से दो सबसे प्रसिद्ध इंपोस्टर्स ™ और व्हीलस्किन्स ब्रांड हैं। व्हीलस्किन का केवल एक मॉडल है जो प्रत्येक विशिष्ट स्टाइल व्हील से मेल खाता है, और वह व्हीलस्किन किसी अन्य व्हील में फिट नहीं होता है।


स्टाइल व्हील्स में मानक हबकैप्स को माउंट करने के लिए मनके के अंदर सामान्य अवकाश नहीं होता है। इसलिए, व्हीलस्किन्स को रिम या व्हील के बाहरी किनारे को पकड़ने के लिए धातु क्लिप के साथ डिजाइन किया गया था, जिस तरह एक व्हील वजन करता है। नवीनतम व्हीलस्किन्स मॉडल केंद्र क्लिप का उपयोग करते हैं जो इसके प्रवक्ता के आधार पर पहिया को पकड़ते हैं।


व्हील फैशन उद्योग में व्हीलस्किन्स सबसे अच्छा गुप्त रहस्य बन गया है। एक बार इंस्टाल हो जाने के बाद, आप 5 फीट से अधिक दूर से उनके और असली क्रोम वाले पहियों के बीच का अंतर नहीं बता सकते। हजारों सेट नए और पुराने ऑटो खुदरा विक्रेताओं को बेचे जाते हैं, जो उन्हें अपने लॉट पर वाहनों पर लगाते हैं। वे हजारों वाहन ग्राहकों को बेचे जाते हैं जो बहुत खुश हैं कि उन्होंने क्रोम व्हील्स को सस्ते दाम पर खरीदा है।

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