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 अपनी कार ऑनलाइन बेचें: चरण 2, अपने ऑटोमोबाइल की तस्वीरों का सही उपयोग करना




लेख निकाय:

अपनी कार या ट्रक को ऑनलाइन बेचना संभावित खरीदारों के सामने रखने का एक शानदार तरीका है। इस श्रृंखला के पहले चरण में, "अपनी कार ऑनलाइन बेचें: चरण 1, अपने ऑटोमोबाइल की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेना" शीर्षक से, आपने सीखा कि हमारे वाहन की बेहतरीन गुणवत्ता वाली तस्वीरें कैसे ली जाती हैं।


विज्ञापन देने का दूसरा चरण उस वाहन के चित्रों का चयन करना है जिसे आप अपनी लिस्टिंग में उपयोग करना चाहते हैं। चरण 1 से काल्पनिक स्थिति याद है? आपकी लिस्टिंग में कई चित्रों का उपयोग करने से संभावित खरीदार को आपके वाहन के बारे में जानकारी का भार मिल सकता है, इससे पहले कि खरीदार इसके बारे में पहला शब्द भी पढ़े।


अधिकतम प्रभाव के लिए आपको अपनी लिस्टिंग के साथ प्रदर्शित करने के लिए चित्रों का सही संयोजन चुनना होगा। यदि आपने चरण 1 में दिए निर्देशों का पालन किया है, तो आपके पास चुनने के लिए कम से कम 15 से 20 चित्र होने चाहिए। कोण के आधार पर चित्रों को श्रेणियों में समूहित करें (उदाहरण के लिए: सामने, बाएँ, पीछे, दाएँ, सामने दाएँ, पीछे बाएँ, हुड के नीचे, आंतरिक, आदि)। फिर प्रत्येक श्रेणी से सर्वश्रेष्ठ चित्र का चयन करें और बाकी को छोड़ दें।


अब आपके पास लगभग 7 से 10 High Quality वाली तस्वीरों का ग्रुप होना चाहिए। इन तस्वीरों को मिलाएं और उनमें से चुनें, जो अगर एक साथ प्रदर्शित हों, तो आपके वाहन के बारे में सबसे अधिक विवरण दिखाएंगी। लक्ष्य संभावित खरीदार को समान विवरण दिखाने वाली ढेर सारी तस्वीरों से अभिभूत करना नहीं है, बल्कि वाहन के विभिन्न क्षेत्रों की शानदार तस्वीरें प्रदर्शित करना है जो वाहन की समग्र स्थिति को बताते हैं।


उपयोग की जाने वाली तस्वीरों का एक बेहतरीन उदाहरण है: फ्रंट ड्राइवर साइड, रियर पैसेंजर साइड, हुड के नीचे, इंटीरियर, और कार में बाजार के बाद कोई भी ऐड-ऑन। आपको प्रत्येक लिस्टिंग के साथ कम से कम 4 फ़ोटो का उपयोग करना चाहिए, लेकिन बेझिझक अधिक उपयोग करें।


सही फ़ोटो चुनने के बाद, आपको उन्हें संपादित करना होगा। अधिकांश स्वतः वर्गीकृत वेब साइटों में फ़ोटो के लिए अधिकतम फ़ाइल आकार होता है जिसे आप अपनी लिस्टिंग के साथ अपलोड कर सकते हैं। डिजिटल कैमरों के लिए उच्चतम गुणवत्ता सेटिंग्स 1 एमबी से 5 एमबी प्रति फोटो और कैमरे के आधार पर कहीं भी अधिक हो सकती हैं। तो आप क्या करते हैं यदि आपके द्वारा ली गई तस्वीरें उस आकार से अधिक हो जाती हैं? आपको उन्हें संपादित या आकार बदलना होगा। लेकिन ऐसा करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि प्रिंट के विपरीत कंप्यूटर मॉनीटर पर छवियों को कैसे प्रदर्शित किया जाता है।


वेब पर प्रदर्शित उच्च गुणवत्ता वाली छवियां मुद्रित होने पर वास्तव में निम्न गुणवत्ता वाली होती हैं। कंप्यूटर मॉनीटर 72 डीपीआई पर चित्र प्रदर्शित करते हैं। एक अच्छी गुणवत्ता वाली छपाई 300 डीपीआई या इससे अधिक की होगी। मॉनिटर पर 600 पिक्सेल (8.33 इंच) चौड़े पर प्रदर्शित एक तस्वीर केवल 2 इंच चौड़ी होगी यदि वह कागज पर छपी हो। कागज पर अच्छी क्वालिटी का 8.33 इंच का प्रिंट लेने के लिए फोटो की चौड़ाई कम से कम 2500 पिक्सल होनी चाहिए। फ़ाइल आकार (और डाउनलोड समय) में यह एक बड़ा अंतर है।


इंटरनेट पर फ़ोटो के लिए इष्टतम आकार लगभग 600 पिक्सेल चौड़ा और 400 पिक्सेल ऊँचा है। यदि आपका कैमरा निम्नतम गुणवत्ता सेटिंग में भी इस आकार की तस्वीरें नहीं ले सकता है, तो आपको उन्हें मैन्युअल रूप से आकार बदलना होगा। ऐसा करने के लिए आपको एक छवि संपादन कार्यक्रम की आवश्यकता है। अधिकांश कंप्यूटरों पर कम से कम एक साधारण छवि संपादन प्रोग्राम होता है। यदि आपके कंप्यूटर में एक नहीं है, तो आपको इंटरनेट से एक डाउनलोड करना होगा। आप www.download.com पर जाकर और "इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर" की खोज करके मुफ्त और कम लागत वाले इमेज एडिटिंग प्रोग्राम पा सकते हैं।


हालाँकि, यदि आप VINclassifieds.com जैसी कार क्लासीफाइड साइट पाते हैं, तो आप छवि संपादन चरण को छोड़ सकते हैं, जो अपलोड होने पर स्वचालित रूप से फ़ोटो का आकार बदल देता है, इसलिए वे इंटरनेट के लिए इष्टतम आकार हैं। यह अपलोड करने से पहले आपको अपनी तस्वीरों का मैन्युअल रूप से आकार बदलने की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है।


अपने वर्गीकृत विज्ञापन के लिए सही चित्र चुनें और दर्शक सेट हो जाएंगे और नोटिस लेंगे। "अपनी कार ऑनलाइन बेचें: चरण 3, अपने ऑटोमोबाइल को बेचने में मदद करने के लिए सही जानकारी का उपयोग करना" शीर्षक वाली अगली किस्त की तलाश करें। हैप्पी सेलिंग।

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