इंजन की जानकारी: सिलिंडर, टॉर्क और पिस्टन
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हर कोई जानता है कि अगर आप एक पंच पैक करना चाहते हैं, तो 8-सिलेंडर इंजन जाने का रास्ता है। आप इसे जानते हैं, मैं इसे जानता हूं, कार डीलर इसे जानता है, और यदि आप अपने बीमा एजेंट से यह देखने के लिए जांच करते हैं कि क्या आपके प्रीमियम में वृद्धि होगी जब आप उस 4- में 8- के लिए व्यापार करते हैं, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि वह इसे जानता है बहुत। लेकिन यह इतना आसान नहीं है। कौन से इंजन वास्तव में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं? खैर, इसका उत्तर देने के लिए, हमें कुछ इंजन मूल बातें देखने की जरूरत है।
एक इंजन में, पिस्टन (जो बोलने के लिए ईंधन को आगे की गति में धकेलता है) सिलेंडर स्लीव्स को नीचे की ओर ले जाता है जिससे इंजन में वाल्व खुल जाते हैं। इन वाल्वों को "इनटेक वाल्व" कहा जाता है क्योंकि एक बार खुली स्थिति में, वे ईंधन और हवा को सिलेंडर में प्रवेश करने देते हैं। जब पिस्टन ऊपर उठता है, तो सिलेंडर के अंदर की जगह कम हो जाती है, जिससे ईंधन और हवा संकुचित हो जाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, संपीड़ित गैसें अधिक ज्वलनशील होती हैं। एक चिंगारी, स्पार्क प्लग के लिए धन्यवाद, सिलेंडर में गैसों को प्रज्वलित करती है जिससे विस्फोट होते हैं जो पिस्टन को वापस नीचे भेजते हैं। क्या नीचे जाता है, वापस ऊपर आना चाहिए, है ना? इसलिए जब पिस्टन दूसरी बार पीछे की ओर धकेलता है, तो एक अलग वाल्व खुलता है - निकास वाल्व - जो दहनशील ईंधन / वायु मिश्रण को कक्ष से बाहर धकेलता है। एक इंजन में पिस्टन सम संख्या में आते हैं (इसलिए, 4-सिलेंडर, 6-सिलेंडर और 8-सिलेंडर विकल्प)। इसका कारण यह है कि प्रत्येक पिस्टन जो ऊपर है, उसके लिए एक पार्टनरिंग पिस्टन है जो नीचे है। ये पिस्टन रॉकर आर्म्स से जुड़े होते हैं जो क्रैंकशाफ्ट को घुमाते हैं, जिससे पहिए मुड़ जाते हैं। ऊपर और नीचे पिस्टन के लगातार स्विचिंग (दो ऊपर जबकि अन्य दो 4-सिलेंडर इंजन में नीचे हैं) जो वाहन के द्रव, आगे की गति का कारण बनता है।
एक बार जब हम पिस्टन के कार्य को समझ लेते हैं, तो यह देखना आसान हो जाता है कि कैसे एक 6-सिलेंडर इंजन 4-सिलेंडर इंजन की तुलना में अधिक शक्ति उत्पन्न करता है। दो अतिरिक्त सिलेंडर, दो अतिरिक्त पिस्टन। क्रैंकशाफ्ट के प्रत्येक मोड़ के साथ अधिक ईंधन जलाया जा रहा है, आपके द्वारा जलाए जाने वाले ईंधन की मात्रा को बदलने पर अधिक पैसा खर्च किया गया है।
अधिकांश भाग के लिए, 4-सिलेंडर इंजन छोटी, हल्की कारों के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करते हैं। हालांकि, छोटे ट्रकों, मध्यम आकार की कारों और एसयूवी पर 6-सिलेंडर इंजन अधिक प्रतिक्रियाशील और काफी मानक हैं। रस्सा या ढोने के लिए डिज़ाइन किए गए बड़े, भारी एसयूवी और बड़े ट्रक में अक्सर 8-सिलेंडर इंजन होता है। लेकिन क्या बड़ा हमेशा बेहतर होता है?
यहीं से 'टॉर्क' चलन में आता है। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय पांच-यात्री एसयूवी Isuzu Ascender को लें। अपने पूरे परिवार को ढोने में सक्षम होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही उन वेव रनर को टो करें जिन्हें आपने पिछले साल के क्रिसमस बोनस के साथ खरीदा था, एसेंडर में केवल 6-सिलेंडर इंजन है। आठ क्यों नहीं? उत्तर: टॉर्क। Ascender के 4.2-लीटर इनलाइन 6-सिलेंडर इंजन का डिज़ाइन वास्तव में 285 हॉर्सपावर और 276 पाउंड-फुट का टार्क उत्पन्न करता है - कुछ 8-सिलेंडर इंजन की तुलना में अधिक शक्ति।
पिस्टन और सिलेंडर बिजली को कैसे प्रभावित करते हैं, यह समझने की तुलना में टॉर्क और हॉर्सपावर काफी अधिक जटिल हैं। लेकिन मूल सिद्धांत यह है कि हर कार की ड्राइव ट्रेन (वह प्रणाली जो ईंधन को शक्ति में परिवर्तित करती है और उस शक्ति को वाहन तक पहुंचाने की विधि)
पहिए) थोड़े अलग हैं, और कुछ दूसरों की तुलना में अधिक कुशल हैं। तो एक 6-सिलेंडर इंजन जो अधिक कुशलता से संचालित होता है, वास्तव में, कम तारकीय डिजाइन वाले 8-सिलेंडर इंजन की तुलना में कम ईंधन जलाते हुए अधिक हॉर्स पावर प्रदान कर सकता है।
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