टायर सुरक्षा: तापमान और दबाव निगरानी के लाभ
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टायर किसी भी मोटर वाहन की हैंडलिंग, पैंतरेबाज़ी और ब्रेक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस प्रकार… आरवी, एसयूवी, उपयोगिता वाहन या वाणिज्यिक ट्रक, टायर ही एकमात्र चीज है जो सड़क से संपर्क करती है। जाहिर है, उन टायरों पर आराम करने वाले वाहन के अलावा भी बहुत कुछ है ... इसका समग्र सुरक्षित संचालन भी है। कुछ बुनियादी टायर सुरक्षा प्रथाओं का पालन करके, आप न केवल अधिक सुरक्षा के साथ ड्राइव करेंगे, आप अपने टायर निवेश के उपयोग योग्य जीवन का विस्तार करेंगे।
टायर निर्माता सहमत
आमतौर पर यह माना जाता है कि टायर जल्दी खराब होने और खराब ट्रेड लाइफ का प्राथमिक कारण कम मुद्रास्फीति है। कम टायर का दबाव न केवल टायर में अत्यधिक गर्मी का निर्माण करता है, खतरनाक ड्राइविंग की स्थिति पैदा करता है, बल्कि टायर के जीवन को भी छोटा करता है। अवांछित गर्मी तेजी से ट्रेड-वियर को बढ़ाएगी और यहां तक कि रिट्रेड्स को भी फाड़ सकती है और टायर केसिंग को नष्ट कर सकती है। सभी टायर टूटने का 90% तक टायर के कम मुद्रास्फीति का प्रत्यक्ष परिणाम है
कम दबाव की समस्या
टायरों की कम मुद्रास्फीति एक गंभीर सुरक्षा चिंता का विषय है क्योंकि यह फुटपाथों पर अत्यधिक फ्लेक्सिंग को मजबूर करता है। टायर पर यह अतिरिक्त दबाव अधिक आंतरिक गर्मी पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उपरोक्त खतरे और समय से पहले टायर की विफलता हो सकती है। यूएस नेशनल ट्रैफिक एंड सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि तीन कारों या हल्के ट्रकों में से एक को कम से कम एक महत्वपूर्ण रूप से कम फुलाए हुए टायर के साथ चलाया जा रहा है। अनुचित रूप से फुलाए गए ये टायर अधिक तेज़ी से खराब हो जाते हैं क्योंकि ये सड़क पर अधिक खिंचाव (रोलिंग प्रतिरोध) डालते हैं। इससे ईंधन की बचत में भी कमी आती है, जिसे ज्यादातर व्यक्ति और बेड़े के मालिक निश्चित रूप से बचना चाहते हैं।
दबाव प्रभाव पहनने पर चलना
टायर के उचित दबाव के स्तर को बनाए रखने से नीचे बताए अनुसार ट्रेड माइलेज में सुधार होता है:
• लगातार 10% से अधिक मुद्रास्फीति, ट्रेड वियर को 5% तक कम कर देती है
• अगर लगातार 20% कम फुलाया जाए तो टायर की लाइफ 30% तक कम हो जाएगी
• हर 10 पीएसआई (पाउंड प्रति वर्ग इंच) कम फुलाए जाने पर, ईंधन की खपत 0.5% बढ़ जाती है
• लगातार 20% कम मुद्रास्फीति, ट्रेड वियर में 25% की कमी करती है
उदाहरण के लिए, $250 की औसत कीमत पर विचार करें, एक 20% कम फुलाए हुए वाणिज्यिक ट्रक या आर.वी. टायर की कीमत लगभग $50 प्रत्येक के खोए हुए उपयोग में है। डाउनटाइम, मरम्मत और सेवा शुल्क की लागत में जोड़ें; तस्वीर और भी साफ हो जाती है।
ईंधन दक्षता प्रभाव
टायर मुद्रास्फीति का ईंधन दक्षता पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि कम फुलाए गए टायर रोलिंग प्रतिरोध के कारण प्रत्येक गैलन ईंधन के अधिक प्रतिशत का उपभोग कर सकते हैं। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने सलाह दी है कि टायर ईंधन दक्षता में 3.3 प्रतिशत के अंतर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। परिवहन विभाग (डीओटी) के अध्ययनों से पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका प्रति दिन 4.2 मिलियन गैलन ईंधन बचा सकता है ... बस टायरों को ठीक से फुलाकर!
बेड़े के रखरखाव की लागत का प्रबंधन
किसी वाहन के रखरखाव की लागत का 36% तक टायरों का योगदान हो सकता है। फिर भी यह आवश्यक रखरखाव प्रक्रिया, नियमित रूप से टायर के दबाव की जाँच करने के लिए, लागू करने के लिए सबसे कठिन में से एक है। यहां तक कि सबसे अच्छा निवारक रखरखाव कार्यक्रम ट्रक ड्राइवरों की खोज करेगा और यहां तक कि रखरखाव कर्मियों को भी इस समय लेने वाली प्रक्रिया को कम कर दिया जाएगा। कुछ मामलों में कुछ टायरों को छोड़ दिया जाता है, यह मानते हुए कि कुछ अच्छे हैं, बाकी भी हैं। अन्य मामलों में, इस अत्यंत महत्वपूर्ण प्रक्रिया को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया जाता है। चूंकि टायर आमतौर पर सबसे अधिक रखरखाव खर्च होते हैं, क्या कोई बेड़ा खराब रखरखाव वाले टायरों के प्रत्यक्ष लागत परिणाम की अनदेखी कर सकता है?
चेकिंग को आदत बनाएं
सबसे बड़े टायर जीवन की गारंटी के लिए, उन्हें हर समय ठीक से फुलाकर रखें। स्थानीय रूप से चलने वाले छोटे वाहनों के लिए, महीने में कम से कम एक बार टायरों की जांच करें। यदि आप काम या खेलने के लिए लंबी दूरी तय करते हैं, तो टायरों को अधिक बार जांचें। यदि आप "टायर थम्पिंग" के आदी ट्रक ड्राइवर हैं, तो विचार करें कि यह अभ्यास अविश्वसनीय और असुरक्षित है। एक कम फुलाए हुए टायर का दृश्य निरीक्षण या थम्पिंग द्वारा पता लगाना बेहद मुश्किल है। इन विधियों में से किसी एक का उपयोग करना एक दुर्घटना होने की प्रतीक्षा कर रहा है। गुणवत्ता टायर गेज या रीयल-टाइम टायर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ अनुमान न लगाएं, थंप न करें, मापें।
दोहरे से निपटना
दोहरे टायर वाले वाहनों में बाहरी टायर के पीछे एक छिपा हुआ टायर (आंतरिक टायर स्थिति) होता है। उन तक पहुंचना अधिक कठिन है और उपेक्षा करना आसान है। अंदर के टायरों के वायुदाब की जाँच करना नितांत आवश्यक है। यहां तक कि अगर एक आंतरिक टायर पूरी तरह से सपाट है, तो इसे बाहरी टायर द्वारा समर्थित किया जाएगा, जिससे यह ठीक से फुलाया हुआ दिखाई देगा। पीछे के टायर के अंदर एक फ्लैट के मामले में, जो ठीक से फुलाया हुआ प्रतीत होता है, बाहरी टायर सारा काम कर रहा है। नतीजा यह है कि टायर के ज़्यादा गरम होने, फटने या रिट्रेड होने पर, केसिंग से ट्रेडर के निकलने की संभावना... कुछ ऐसा जो बड़े राजमार्ग दुर्घटनाओं की ओर ले जाता है।
वायरलेस टायर प्रेशर मॉनिटरिंग
वाणिज्यिक ट्रक, आरवी, फायर ट्रक और ईएमएस वाहनों जैसे बहु-टायर मोटर वाहनों के मामले में निगरानी के लिए कई टायर हैं।
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