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 वोल्वो P1800: वोल्वो के लिए एक विशाल छलांग




लेख निकाय:

वॉल्वो ने जो पहली स्पोर्ट्स कार बनाई थी वह वोल्वो पी1900 थी। इसे एक ऑटोमोबाइल त्रासदी माना गया क्योंकि इसने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। वास्तव में, यह केवल अड़सठ इकाइयों को बेचने में सक्षम था। स्पोर्ट्स कार के निर्माण और निर्माण में वोल्वो के पहले प्रयास के पतन के बावजूद, कंपनी ने अभी भी एक बड़ी छलांग लगाई है ताकि एक और स्पोर्ट्स वाहन को डिजाइन और तैयार किया जा सके। और वोल्वो P1800 का यही कारण था। यह वाहन वर्ष 1957 में एक परियोजना के रूप में शुरू हुआ था।


वोल्वो P1800 पर परियोजना के पीछे जो व्यक्ति था वह हेल्मर पेटर्सन था। पीटरसन कंपनी में एक इंजीनियरिंग सलाहकार थे और वह वोल्वो पीवी 444 के लिए भी जिम्मेदार थे। वोल्वो पी 1800 का वास्तविक डिजाइन पहलू पेटर्सन के बेटे पेले पेटर्सन द्वारा तैयार किया गया था। पेले पेटर्सन ने जिस कंपनी के लिए काम किया वह भी वो कंपनी थी जिसने वोल्वो पी1800 के पहले प्रोटोटाइप का निर्माण किया था। बेशक, प्रोटोटाइप को अलग तरह से नामित किया गया था। पहले तीन प्रोटोटाइपों में पदनाम P958 X1, P958 X2 और P958 X3 थे।


यह 1957 के आखिरी महीने के दौरान था जब हेल्मर पीटरसन ने पहली बार हाथ से निर्मित P1800 प्रोटोटाइप बनाया था जो कि P958 X1 था। उसके बाद उन्होंने कुछ इंजीनियरों ने प्रोटोटाइप को देखा और यह सहमति हुई कि इस वाहन का निर्माण और क्राफ्टिंग जल्द ही शुरू हो सकता है और कंपनी अगले साल आने वाली सड़कों पर रोलिंग करने में सक्षम होगी। हालांकि, वोक्सवैगन कंपनी तस्वीर में आई और उन इंजीनियरों और फर्मों को प्रतिबंधित कर दिया जो वोल्वो पी 1800 का निर्माण करेंगे। यही कारण था कि कंपनी को डर था कि इससे ऑटोमोबाइल की अपनी ही लाइन की बिक्री को गंभीर नुकसान होगा। हालांकि, भाग्य के साथ, कंपनी एक अच्छी फर्म का पता लगाने में सक्षम थी जो वोल्वो की दूसरी स्पोर्ट्स कार बनाने की क्षमता रखती थी।


Volvo P1800 ने पहली बार जनवरी 1960 में ब्रुसेल्स सैलून में सार्वजनिक रूप से शुरुआत की। यह एक बहुत ही आकर्षक स्पोर्ट्स कार के रूप में दिखाई दी, जिसमें रियर फेंडर पर छोटे पंख थे। इस वाहन में वोल्वो 120 श्रृंखला सेडान जैसे अन्य वोल्वो वाहनों के साथ साझा किए गए कई घटक थे। यह अपने चलने वाले गियर, चार सिलेंडरों के साथ 1780 सीसी ओवरहेड वाल्व इंजन, और इसके निलंबन के अधिकांश घटकों जैसे साझा भागों को रखता था। वोल्वो P1800 का निलंबन ए-आर्म्स था जिसके सामने कॉइल स्प्रिंग्स पाए गए थे और पीछे की तरफ कॉइल के साथ एक बहुत ही ठोस धुरी थी।


वोल्वो ने, वोल्वो P1800 के मामले में, एक और विशाल छलांग लगाई और स्पोर्ट्स कारों के अपरिचित क्षेत्र में पहुंच गई। हालांकि, यह निश्चित रूप से उनके प्रयास के लायक था। वोल्वो की परंपरा और आगे बढ़ने की संस्कृति को जारी रखने के हिस्से के रूप में, वोल्वो पार्ट्स और प्रयुक्त वोल्वो पार्ट्स भी वोल्वो वाहनों के लिए गुणवत्ता वाले हिस्सों का उत्पादन जारी रखते हैं। ये पुर्जे सख्त और कठोर गुणवत्ता नियंत्रण और मानकों से गुजरे हैं ताकि वोल्वो वाहनों के लिए पूरी तरह से अनुकूल हो सकें। वॉल्वो पार्ट्स और यूज्ड वॉल्वो पार्ट्स में अच्छी तरह से तैयार किए गए वोल्वो पी1800 पार्ट्स, एक्सेसरीज, ब्रेक, स्टीयरिंग और बहुत कुछ है। ग्राहक वॉल्वो ऑटो पार्ट्स की सबसे अधिक मांग वाली जरूरतों को पूरा करने के लिए 24 घंटे उपलब्ध इसके ऑनलाइन स्टोर से चुन सकते हैं।

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