फोर्ड मस्टैंग की कहानी
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मस्टैंग, फोर्ड
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फोर्ड मस्टैंग आज सड़क पर सबसे प्रसिद्ध और आसानी से पहचाने जाने वाले वाहनों में से एक है। फोर्ड मस्टैंग के चमकदार पेंट पर चमचमाते स्पोर्टी क्रोम पोनी को कौन नहीं पहचानता?
लेकिन मुझे यकीन है कि आप में से बहुत से लोग मस्तंग के इतिहास को नहीं जानते हैं। अपने टाइम कैप्सूल में कूदें और मेरे साथ वर्ष 1964 की सवारी के लिए जुड़ें। अधिक विशिष्ट होने के लिए, 9 मार्च, 1964।
वह दिन था जब पहली फोर्ड मस्टैंग ने असेंबली लाइन को उतारा था - यह एक लाल रंग के इंटीरियर के साथ एक सफेद परिवर्तनीय था। इसने पूरे देश में सनसनी मचा दी थी। वास्तव में, 18 महीनों के भीतर, फोर्ड ने 1 मिलियन से अधिक मस्टैंग बेचे!
इसकी शुरुआत के कुछ ही महीनों बाद, फोर्ड ने '65 मस्टैंग' के लिए एक बड़ा इंजन, रिवर्स लाइट और एक एसी अल्टरनेटर सहित बदलाव शुरू किया।
अपने अस्तित्व के पहले दो वर्षों में, मस्तंग ने बिक्री रिकॉर्ड तोड़ दिया, जनता को आकर्षित किया, और प्रतियोगियों को धूल में छोड़ दिया।
मस्टैंग का अगला काम रेसिंग की दुनिया में शेवरले कार्वेट को उतारना था। उस काम को प्रसिद्ध रेस कार ड्राइवर और डिजाइनर कैरोल शेल्बी ने निपटाया था। परिणाम कारों की प्रसिद्ध जीटी / कोबरा श्रृंखला थी।
1967 में, फोर्ड ने 335 एचपी इंजन और अन्य सुधारों के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया मस्टैंग पेश किया, जिससे यह अपनी व्यापक लोकप्रियता को जारी रख सके।
फोर्ड ने मस्टैंग में सुधार और समायोजन करना जारी रखा, और यह अत्यधिक लोकप्रिय बना रहा, तब भी जब बढ़ती गैस की कीमतें, बढ़ती बीमा लागत, उत्सर्जन मानकों, आदि ने 70 के दशक की शुरुआत में मांसपेशियों की कारों को कुछ कठिन समय दिया। कई मस्टैंग प्रतियोगियों, जैसे बाराकुडा, उत्पादन से बाहर हो गए, लेकिन फोर्ड मस्टैंग की बिक्री जारी रही।
फोर्ड मस्टैंग 80 के दशक के अंत में लगभग मर गई, हालांकि, बिक्री में गिरावट के कारण। लेकिन मस्टैंग के प्रशंसकों ने फोर्ड को पत्र लिखना शुरू कर दिया, और फोर्ड ने मस्टैंग को एक नया स्वरूप और एक और कोशिश देने का फैसला किया। बिक्री फिर से बढ़ गई, और मस्टैंग आज भी एक लोकप्रिय कार बनी हुई है।
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