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 हाइब्रिड को कम रखरखाव की आवश्यकता क्यों है?



संकर, कारें



लेख निकाय:

वे कम ईंधन का उपयोग करते हैं। वे बहुत अधिक कुशल हैं। ये काफी कम प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं। और क्या अधिक है, उन्हें बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। हां, पारंपरिक वाहनों की तुलना में हाइब्रिड वास्तव में सभी मामलों में बेहतर स्कोर करते हैं। वास्तव में न केवल उन्हें बहुत कम सेवा की आवश्यकता होती है, बल्कि उन्हें बेहतर चलाने और लंबे समय तक चलने के लिए भी बनाया जाता है। इसलिए चुनाव करते समय आपको इन सभी कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। आइए देखें कि उन्हें इतने रखरखाव की आवश्यकता क्यों नहीं है।


सबसे पहले, उनके पास पारंपरिक कार की तुलना में कम हिस्से होते हैं और इसलिए, पहनने के लिए कम हिस्से होते हैं। जिस तरह से वे बनाए गए हैं। कोई नियमित स्टार्टर नहीं है और इस तकनीक का मतलब है कि एक हिस्सा कम है जिसे बदलने की जरूरत है। स्टार्टर नहीं होने का मतलब यह भी है कि गलती से चक्का पीसने की कोई संभावना नहीं है। बैटरी और मोटर को भी बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। इंजन पारंपरिक इंजन की तुलना में अधिक समय तक चलता है और इसे पारंपरिक इंजन जितना ही रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक हाइब्रिड को किसी वाल्व समायोजन की आवश्यकता नहीं होती है और भले ही वाल्व हों, वे खराब नहीं होते क्योंकि इंजन लगातार नहीं चलता है। और इंजेक्टरों को नियमित सफाई की आवश्यकता नहीं होती है, वास्तव में उन्हें कभी भी साफ करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उन पर शायद ही कोई जमा होता है।


हाइब्रिड कार पारंपरिक लोगों के विपरीत एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चलाने के लिए बिजली का उपयोग करती है जो एक पारंपरिक चरखी का उपयोग करती है जिसे गैस मोटर से चलाया जाता है। तो इसका मतलब है कि पहनने के लिए कोई एयर कंडीशनिंग बेल्ट नहीं है। स्टीयरिंग के लिए बेल्ट का भी इस्तेमाल नहीं किया गया है क्योंकि यह हाइड्रोलिक नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक है। इसलिए उबड़-खाबड़, उबड़-खाबड़ सड़कों पर गाड़ी चलाते समय भी इसमें बहुत कम किकबैक होता है।


हाइब्रिड कार का जनरेटर बहु-कार्य कर सकता है। जनरेटर हाइब्रिड कार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें एक अलग गैस इंजन होता है जो इसे पावर देता है। एक हाइब्रिड इंजन वास्तव में बहुत छोटा होता है, शायद 10 से 20 हॉर्स पावर का और इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि अगर यह एक गति से चलता है तो यह अधिकतम दक्षता प्राप्त करता है। क्योंकि जनरेटर कई कार्य करता है, अन्य भागों में कम टूट-फूट होती है और जब ब्रेक लगाना या कोस्ट करना होता है, तो कार ऊर्जा को पुनः प्राप्त कर सकती है। इसलिए बैटरी की बर्बादी नहीं होती है और बैटरी को बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होती है। जनरेटर के साथ बहुत अधिक ब्रेक लगाना - वास्तव में 80% - इसका मतलब है कि ब्रेक के जीवन को भी बढ़ाता है। रोटरों के विकृत होने की संभावना भी कम होती है। कम गर्मी निर्माण के लिए धन्यवाद, ब्रेक द्रव का जीवन भी बढ़ाया जाता है और ब्रेक पैड लंबे समय तक चलते हैं।


हाइब्रिड कारों की वारंटी भी काफी लंबी होती है। टोयोटा और होंडा की अधिकांश कारों में पारंपरिक कारों की तुलना में उनके संकरों पर अधिक लंबी वारंटी होती है। होंडा इनसाइट पर 8 साल या 80,000 मील की वारंटी है, जबकि टोयोटा प्रियस के लिए आपको 100,000 मील की वारंटी या हाइब्रिड सिस्टम और बैटरी पर 8 साल की वारंटी मिलेगी। ये लंबी वारंटी हाइब्रिड को आकर्षक खरीदारी बनाती है।


यदि आप एक पारंपरिक कार और एक हाइब्रिड कार के बीच अपना मन बना रहे हैं, तो सभी दीर्घकालिक लाभों को देखें। हाइब्रिड बनाए जाते हैं इसलिए वे लंबे समय तक चलते हैं और उन्हें एक पारंपरिक कार की तरह देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। इस तथ्य में जोड़ें कि वे उतनी गैस नहीं खाते हैं और कम हिस्से हैं, इसलिए कम रखरखाव है और आप देखेंगे कि हाइब्रिड के पक्ष में निर्णय लेना क्यों अच्छा है।

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