30 साल और अभी भी मजबूत
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Mazda 929, जिसे Efini MS-9 के रूप में भी बेचा जाता है, एक पूर्ण आकार की लक्ज़री कार है। माज़दा 929 मॉडल को पहली बार 1973 में वापस पेश किया गया था।
वाहन जापान में तैयार किया गया था; यह कूप, पालकी या स्टेशन वैगन जितना बड़ा था। इस लाइन में 1.8 लीटर इनलाइन चार माज़दा 1800 इंजन था; इंजन एक विशाल तिरासी हॉर्स पावर आउटपुट में सक्षम था। इसकी शुरूआत के बाद से मज़्दा 929 में 1973 से 1981 के बीच पाँच अलग-अलग इंजन थे।
दूसरी पीढ़ी का माज़दा 1981 में उभरा। इसे एक बड़े फ्रंट इंजन रियर व्हील ड्राइव सेडान के रूप में बेचा गया था। इसने नए एचबी प्लेटफॉर्म को आधार के रूप में भी इस्तेमाल किया जिसे माज़दा कॉस्मो के साथ भी साझा किया गया था। नई मज़्दा ने अपने जीवनकाल में तीन अलग-अलग इंजन देखे हैं। तीसरी पीढ़ी लगभग कुछ साल बाद आई।
इस नए संस्करण में चार दरवाजों वाली सेडान के साथ-साथ एक बड़ा कठोर शीर्ष था जिसमें चार दरवाजे थे और कोई स्तंभ नहीं था। इंजन को एक डबल ओवरहेड कैम में भी अपग्रेड किया गया था जिसमें चौबीस वाल्व थे। यह बदले में इसकी ईंधन अर्थव्यवस्था, प्रदर्शन और विश्वसनीयता को बढ़ाएगा।
माज़दा 929 की पिछली पीढ़ी में अभी भी वही विलासिता है और इसे एक प्रीमियम सेडान माना जाता है। इसे फिर से डिजाइन किया गया है और इसमें अधिक गोलाकार बहने वाला शरीर है। कई ऐड ऑन भी हैं। उदाहरण के लिए, उन्होंने इंजन में पांच और अश्वशक्ति जोड़े। उन्होंने दोहरे एयर बैग जोड़े हैं; एक ग्लास मून रूफ ने मेटल यूनिट को रिप्लेस कर दिया है। प्रीमियम पैकेज में वुड कंसोल ट्रिम और रियर आर्मरेस्ट स्टोरेज कम्पार्टमेंट शामिल है। लेदर अपहोल्स्ट्री को जोड़ा गया है, यहां तक कि रिमोट कीलेस सिस्टम और वुड इंटीरियर ट्रिम भी। इस वाहन को अपनी श्रेणी में सर्वोच्च स्थान दिया गया है।
मज़्दा 929 इन तीस वर्षों में काफी बदल गया है, लेकिन मज़्दा अभी भी हमें वह सुरक्षा और विलासिता प्रदान करता है जो सभी ग्राहक चाहते हैं।
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