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 ऑटोमोटिव रिकॉल को बनाए रखने के लिए टिप्स




लेख निकाय:

आप ऑटोमोटिव रिकॉल के बारे में अखबारों में, इंटरनेट पर और साथ ही रात्रिकालीन समाचारों में हर समय सुनते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, आज सड़कों पर चलने वाली 12 कारों में से एक को 2003 में किसी न किसी कारण से वापस बुला लिया गया था। हालांकि, इससे भी अधिक आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि वापस बुलाए गए वाहनों के मालिकों में से केवल एक तिहाई ने अपनी कार को आवश्यक मरम्मत के लिए लेने का विकल्प चुना। कार निर्माताओं को इन वाहनों के मालिकों को वापस बुलाने के बारे में सूचित करने वाले पत्र भेजने की आवश्यकता होती है, भले ही यह एक बड़ी या छोटी घटना हो। साथ ही, रिकॉल के संबंध में सूचना उपभोक्ताओं को इतने अलग-अलग माध्यमों से दी जाती है कि यह लगभग असंभव है कि प्रभावित वाहनों के मालिक समस्याओं के बारे में न जानें। हालांकि, लोगों को लगता है कि अगर उन्हें इस समय कोई समस्या नहीं आ रही है, तो रिकॉल उनके बजाय अन्य सभी वाहनों को प्रभावित करता है और अंत में रिकॉल को अनदेखा कर देता है। यह लापरवाही है और बस कार के साथ समस्या को ठीक करने के लिए कह रही है। हालाँकि, यदि यह रिकॉल के बाद होता है तो यह मालिकों की गलती है क्योंकि उन्हें जानकारी दी गई थी और समस्या को नि: शुल्क ठीक करने की अनुमति दी गई थी, फिर भी उन्होंने इसे अनदेखा कर दिया। जब तक कार निर्माता रिकॉल की रिपोर्ट करते हैं और वाहनों के मालिकों को सूचित करते हैं, जैसा कि उन्हें कानून द्वारा करना आवश्यक है, यह उपभोक्ता पर निर्भर है कि वह रिकॉल का लाभ उठाए और अपनी ऑटोमोबाइल को ठीक करवाए। यदि नहीं, तो मालिक जोखिम उठा रहा है। अगर आपने कार रिकॉल के बारे में कुछ नहीं सुना है या सिर्फ एक इस्तेमाल किया हुआ वाहन खरीदा है और यह पता लगाना चाहते हैं कि क्या निर्माता ने कोई रिकॉल जारी किया है तो आपको यह देखने के लिए www.nhtsa.gov या www.autorecalls.org देखना चाहिए कि आपकी कार सूचीबद्ध है या नहीं।


इन दोनों वेबसाइटों में पिछले वर्षों में यादों के बारे में सभी जानकारी है ताकि आप वर्ष के माध्यम से खोज सकें, वाहन के मॉडल और मॉडल को देख सकें कि आपका सूचीबद्ध है या नहीं। यह बहुत संभव है कि आप अपनी कार को इनमें से किसी एक वेबसाइट पर सूचीबद्ध देखेंगे क्योंकि 2004 में 31 मिलियन से अधिक कारों को वापस मंगाया गया था। विकासशील कारों में उपयोग की जाने वाली तकनीक की मात्रा के साथ-साथ इस तथ्य को देखते हुए कि कारें उनसे अधिक सुरक्षित हैं, यह लगभग अविश्वसनीय है। क्या इससे पहले कभी गए हो। हालांकि, यह सच है कि अभी भी गलतियां हो रही हैं और उपभोक्ता बुनियादी समस्याओं जैसे फ़्यूज़ या गैस लाइनों, टायरों और दुर्घटनाओं में सीट बकलिंग जैसी बड़ी समस्याओं वाले वाहन खरीद रहे हैं। भले ही आपको लगता है कि आप एक सुरक्षित कार चला रहे हैं या नहीं, आपको हर कुछ महीनों में ऊपर बताई गई वेबसाइटों को देखना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका वाहन सूची में समाप्त नहीं हुआ है। यदि ऐसा है, तो उन दो तिहाई व्यक्तियों में न पड़ें, जो कभी भी वापस बुलाने का जवाब नहीं देते हैं। इसके बजाय, निकटतम डीलरशिप या अधिकृत मैकेनिक के पास जाएं जो आपके वाहन की मुफ्त मरम्मत कर सकता है। इतने सारे लोगों के पास मुफ्त मरम्मत के लिए समय क्यों नहीं है, यह जानना मेरे से परे है, लेकिन यह जानना कि आपके वाहन में एक समस्या है जो संभावित रूप से आपके और आपके परिवार के लिए घातक हो सकती है और एक मुफ्त मरम्मत उपलब्ध है जो आपको मरम्मत के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। ध्यान रखा।


ध्यान में रखने वाली एक और बात यह है कि आपके वाहन के साथ साधारण समस्याएं जिसके परिणामस्वरूप मैकेनिक के पास जाना पड़ता है, वह समस्या नहीं हो सकती है जिसके लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता होती है। हर साल लाखों अमेरिकी अपनी कारों को एक बुनियादी मरम्मत के लिए मैकेनिक के पास ले जाते हैं, या यहां तक ​​​​कि एक प्रमुख भी, यह मानते हुए कि कुछ गलत हो गया है और उन्हें बस इसे ठीक करने की आवश्यकता है। दुर्भाग्य से, इनमें से कई व्यक्ति यह देखने के लिए कभी जांच नहीं करते हैं कि क्या समस्या एक रिकॉल के कारण थी और अंत में एक मरम्मत के लिए भुगतान करना जो कि ऑटोमोबाइल निर्माता द्वारा मुफ्त या छूट दी जा सकती है। तो, इस ज्ञान से लैस होकर अगली बार जब आपके वाहन में थोड़ी सी भी समस्या हो, तो सुनिश्चित करें कि आप जाँच करें और देखें कि क्या कार को इसी तरह की समस्याओं के लिए वापस बुलाया गया है और यदि आप कम से कम मुफ्त मरम्मत या छूट प्राप्त कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से जाँच के लायक है और आपको सैकड़ों या हजारों डॉलर बचा सकता है।


कौन जारी करता है रिकॉल?


सामान्य तौर पर, इतने सारे लोग रिकॉल का जवाब नहीं देते हैं क्योंकि वे केवल रिकॉल प्रक्रिया को नहीं समझते हैं। एनएचटीएसए, राष्ट्रीय राजमार्ग और यातायात सुरक्षा प्रशासन, विशिष्ट वाहनों और उनसे जुड़ी समस्याओं के संबंध में उपभोक्ता शिकायतों की जांच के लिए जिम्मेदार है। कई उपभोक्ताओं द्वारा एक ही मॉडल वाहन के लिए एनएचटीएसए को समान या समान समस्या की सूचना देने के बाद एक जांच शुरू की जाती है। एनएचटीएसए जांच का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि उपभोक्ता ने किसी तरह से समस्या या खराबी का कारण बना या वाहन के निर्माता की गलती है या नहीं। यदि निर्माता गलती के लिए निर्धारित होता है, तो प्रभावित मॉडलों के मालिकों को मेल में वाहन को वापस बुलाने के संबंध में जानकारी प्राप्त होगी, जिसमें यह जानकारी शामिल होगी कि कैसे वे समस्या को नि: शुल्क ठीक कर सकते हैं। हालाँकि, NHTSA हमेशा ऐसा नहीं होता है जो रिकॉल जारी करता है।


कभी-कभी, निर्माता को पता चलता है कि एक निश्चित मॉडल वाहन में कोई समस्या है और स्वेच्छा से एक रिकॉल जारी करेगा। बेशक, एनएचटीएसए को भी सूचित किया जाता है, और वही पत्र मालिकों को भेजा जाता है

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